फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 25 जनवरी को जयपुर में हैंडीक्राफ्ट आइटम की खरीदारी करेंगे। इसे कहते हैं डबल इंजन की सरकार। अब राजस्थान में विदेशी निवेश बढ़ेगा।

राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के बाद अनेक लोग जानना चाहते हैं कि डबल इंजन की सरकार का मतलब क्या है। पीएम मोदी ने चुनावी सभाओं में डबल इंजन वाली सरकार की बात अनेक बार कही। डबल इंजन की सरकार का मतलब है राजस्थान और केंद्र में एक ही दल की सरकार। अब जब प्रदेश की जनता ने राज्य में भाजपा को सत्ता देकर डबल इंजन की सरकार बना दी है तो पीएम मोदी ने भी विकास की ट्रेन को डबल इंजन के साथ चलना शुरू कर दिया है। 25 जनवरी को फ्रांस के राष्ट्रपति श्मानुएल मैक्रो एक दिवसीय यात्रा पर राजस्थान की राजधानी जयपुर में आ रहे हैं।  मैक्रों  इस बार दिल्ली में गणतंत्र दिवस के समारोह में मुख्य अतिथि हैं, लेकिन मैक्रों की भारत यात्रा की शुरुआत जयपुर से होगी। खुद पीएम मोदी जयपुर में मैक्रो का स्वागत करेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार  मैक्रों  आमेर का किला देखेंगे और फिर हवा महल स्थित हैंडीक्राफ्ट मार्केट में खरीदारी करेंगे। राम निवास बाग के महल में  मैक्रों  और मोदी के बीच संवाद भी होगा। इतना ही नहीं मैक्रो और मोदी का रोड शो भी होगा। आमतौर पर विदेशी राष्ट्राध्यक्ष का दौरा देश की राजधानी तक सीमित होता है, लेकिन मोदी की पहल पर फ्रांस के राष्ट्रपति को जयपुर लाया जा रहा है। चूंकि राजस्थान में भाजपा की सरकार है, इसलिए राजस्थान को यह अवसर मिला है। स्वाभाविक है कि जब फ्रांस जैसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति आएंगे तो पूरी दुनिया में जयपुर का नाम होगा। विश्व के पर्यटन मंच पर गुलाबी नगरी जयपुर का नाम पहले से ही है और अब जब मैक्रो आएंगे तो विदेशी पर्यटकों की संख्या और बढेगी। मैक्रो के जयपुर दौरे का उद्देश्य विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाना तो है ही साथ ही राजस्थान के हैंडीक्राफ्ट आइटमों की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित करना भी है। मैक्रो के दौरे के बाद न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में राजस्थान के हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की मांग भी बढ़ेगी। इसका फायदा राजस्थान के लोगों को ही मिलेगा। मैक्रो के दौरे के बाद राजस्थान में विदेशी निवेश भी बढ़ेगा। कई अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां राजस्थान में अपना कारोबार शुरू करेंगी। बड़े उद्योग भी लगेंगे, इससे जो रोजगार उत्पन्न होगा, उसका फायदा भी प्रदेश के युवाओं को मिलेगा। हैंडीक्राफ्ट के उत्पाद तैयार करने में प्रदेश की महिलाओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। जब हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी तो महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनेगा और अवसर मिलेगा। फ्रांस के राष्ट्रपति के जयपुर दौरे के कई मायने भी हैं। 
S.P.MITTAL BLOGGER (24-01-2024)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...