योग से मानसिक शांति भी मिलती है कुंदन नगर में योग शिविर शुरू

#1369
image image image
————————————
एमडीएस यूनिवर्सिटी के योग सांइस विभाग के अध्यक्ष असीम जयंती देवी ने कहा कि नियमित योग से सिर्फ रोग ही दूर नहीं होते बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है।
21 मई को कुंदन नगर स्थित अंकुर पब्लिक स्कूल के परिसर में शुरू हुए एक माह के योग शिविर में जयंती ने कहा कि अब योग का महत्व घर-घर समझा जाने लगा है। योग की वजह से जिस तरह से लोगों के रोग दूर हुए उससे आकर्षण बढ़ा है। योग सिर्फ निरोगी काया के लिए नही करना चाहिए बल्कि योग से मानसिक शांति का लाभ लेना चाहिए। कई बार घर का काम करते-करते महिलाएं चिड़चिड़ी हो जाती है। योग से यह चिड़चिड़ापन भी दूर किया जा सकता है।
जयंती ने कहा कि अब योग युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध करवा रहा है। समाज में और विभिन्न सरकारी संस्थानों में योग शिक्षक की मांग बढ़ी है। इसलिए महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में योग के विभिन्न पाठ्यक्रम करवाएं जा रहे है।
समारोह में योग शिक्षिका डॉ. संगीता शर्मा ने बताया कि केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद नई दिल्ली एवं जयपुर स्थित योग साधना आश्रम के सहयोग से लगे इस शिविर में योग विशेषज्ञ अपनी नि:शुल्क सेवाएं देंगे। इनमें श्रीमती योगबाला वैष्णव, श्रीमती अनुपमा, डॉ. रूचि सोनी,कुमारी भारती राजोरिया एवं भारती शर्मा प्रमुख है।
आगामी 21 जून तक चलने वाले इस शिविर में कोई भी व्यक्ति नि:शुल्क भाग ले सकता है। योग विशेषज्ञ विभिन्न रोगों के इलाज के बारे में जानकारी देंगे। शिविर में कृष्णा विहार समग्र विकास संस्थान के सचिव विनीत लोहिया ने कुंदन नगर में शिविर आयोजित करने के लिए आयोजकों का आभार व्यक्त किया। इससे पूर्व शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर आयोजन समिति की ओर से अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर कृष्णा विहार समग्र विकास संस्थान के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ एडवोकेट बसंत विजयवर्गीय ने कहा कि इस तरह के योग शिविर के आयोजन से स्वास्थ्य के प्रति आम लोगों का रूझान बढ़ेगा। योग न सिर्फ स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम है अपितु वैज्ञानिक आधारों पर भी प्रमाणित हो रहा है। योग हमारी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है जिसे युवा पीढ़ी को जुडऩा चाहिए। आज विश्व भर में योग के बारे में चर्चाएं हो रही है और हर देश योग को अपनाने लगा है।
नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग spmittal.blogspot.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें।

(एस.पी. मित्तल) (21-05-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...