पुष्कर में 2 लाख 27 हजार मतदाताओं के मुकाबले 2 लाख 86 हजार लाभार्थी।

पुष्कर में 2 लाख 27 हजार मतदाताओं के मुकाबले 2 लाख 86 हजार लाभार्थी। विधायक सुरेश रावत का दावा पौने पांच अरब रुपए खर्च किए हैं। सुरंग का सपना भी संजोया।
=======
नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव में अजमेर जिले के पुष्कर क्षेत्र में 2 लाख 27 हजार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे, लेकिन पिछले साढ़े चार वर्ष में इसी विधानसभा क्षेत्र में केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं में करीब पौने पांच अरब रुपए की राशि खर्च की गई है। क्षेत्रीय भाजपा विधायक और संसदीय सचिव सुरेश रावत का दावा है कि विकास के पिछले सभी रिकाॅर्ड टूट गए हैं। मतदाताओं से ज्यादा लाभार्थियों की संख्या होने से पता चलता है कि पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के अधिकांश परिवारों के किसी न किसी सदस्य को लाभ मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की कल्याणकारी योजना का लाभ पुष्कर में निचले स्तर तक दिलवाया है। पुष्कर का कोई भी जागरुक नागरिक मेरेे दावों की पड़ताल कर सकता है। इसके लिए मेरे मोबाइल नम्बर 9414006464 पर सम्पर्क किया जा सकता है। कांग्रेस की पूर्व विधायक श्रीमती नसीम अख्तर अपने कार्यकाल में हुए विकास कार्यों के कितने भी दावे करें, लेकिन हकीकत यह है कि विश्व विख्यात ब्रह्मा मंदिर परिसर को पर्यटन की दृष्टि से आधुनिक स्वरूप देने, पहाड़ी पर बने सावित्री माता के मंदिर तक रोप-वे शुरू करने, पुष्कर घाटी पर महाराणा प्रताप का स्मारक बनवाने, ग्रीन टेक मेगा फूड पार्क का निर्माण, कायड़ में विश्राम स्थली बनवाने जैसे महत्वपूर्ण कार्य उन्हीं ने करवाए हैं। मेरे ही कार्यकाल में ऐसे कार्य हुए हैं जो आने वाले समय में पुष्कर तीर्थ की कायापलट कर देंगे। इतना ही नहीं मैंने पुष्कर घाटी में सुरंग का जो सपना संजोया है,जागतपिता ब्रह्माजी मेरे इस सपने को पूरा करेंगें। मैंने अपने कार्यकाल के विकास कार्यों की एक स्मारिका भी प्रकाशित की है। इस स्मारिका को गांव-गांव में बांट रहा हंू, ताकि क्षेत्र के मतदाता कांग्रेस के पिछले कार्यकाल से तुलना कर सके। क्षेत्रवासियों को विकास की इस गति को बनाए रखना चाहिए। यदि भाजपा ने मुझे फिर से उम्मीदवार बनाया तो मेरी जीत में ये विकास कार्य ही सहायक होंगे। मैंने पिछले पांच वर्षों से अपने निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं से लगातार सम्पर्क बनाए रखा है। मेरी उपलब्धता सहज है। कोई भी व्यक्ति कभी भी आकर मिल सकता है। पांच वर्ष पहले मुझे 40 हजार से भी ज्यादा मतों से जीता कर जो भरोसा जताया था, उस पर मैं खरा उतरा हंू। मैं विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने को तैयार हंू। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि जो कार्य अधूरे है उन्हें भी अगले पांच वर्ष में पूरा कर सकूं।
इन योजनाओं में मिला लाभः
मुख्यमंत्री सहायता कोष एवं फसल खराब योजना में 1 लाख 2 हजार 333 लाभार्थी, विभिन्न योजनाओं श्रमिक कार्ड के लाभार्थी 1 हजार 387, प्रधानमंत्री आवास योजना शोचालय निर्माण विभिन्न वर्गों में पेंशन आदि में 73 हजार 403 लाभार्थी। राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना एवं किसान कलेवा योजना में 21 हजार 976 लाभार्थी, ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में 583 लाभार्थी, कृषक को रोजगार, पशुपालन, निर्माण हेतु ऋण उज्ज्वला योजना आदि में 71 हजार 645 लाभार्थी तथा 50 हजार ऋण माफी, जल होज, कृषि यंत्र, पौधा संरक्षण, बीज, चारा सोयल हेल्थ, फसल बीमा सहायता आदि में 15 हजार 366 लाभार्थी।
एस.पी.मित्तल) (21-09-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...