पैंथर ने जब नवाज काठात पर हमला किया तो पत्नी की मदद से जिंदा पैंथर को कमरे में बंद कर दिया।

पैंथर ने जब नवाज काठात पर हमला किया तो पत्नी की मदद से जिंदा पैंथर को कमरे में बंद कर दिया। अजमेर के भरकाला गांव में सात ग्रामीण घायल।
======
1 दिसम्बर को अजमेर जिले की मसूदा तहसील के भरकाला गांव में सुबह पांच  बजे तब दहशत फैल गई जब एक पैंथर गांव में घुस आया। चार पांच ग्रामीणों को घायल करने के बाद पैंथर नवाज काठात के कमरे में घुस गया। इस वक्त नवाज और उसके बच्चे कमरे में सो रहे थे। पत्नी पुष्पा बाहर थे, पुष्पा ने जैसे ही पैंथर को देखा तो उसने हिम्मत दिखाते हुए पति के साथ मिलकर पैंथर को दबोच लिया। पैंथर जान बचाने के लिए पलंग के नीचे घुस गया, तभी पति-पत्नी और बच्चे कमरे से बाहर आ गए और कमरे को बंद कर दिया। यह खबर आग की तरह पूरे गांव में फैल गई और देखते ही देखते हजारों लोग जमा हो गए। मौके पर आए वन विभाग के रेंजर मुकलेश सलवान का भी कहना रहा कि जिंदा पैंथर को कमरे में बंद करने का काम बहादुरी का है। यदि नवाज और उसकी पत्नी पुष्पा हिम्मत नहीं दिखाते तो उनकी जान भी जा सकती थी। नवाज, श्रीसीमेंट के प्लांट में श्रमिक का कार्य करता है। पैंथर से संघर्ष करने की वजह से पति, पत्नी दोनों जख्मी हो गए। नवाज का अजमेर के जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में इलाज चल रहा है। जबकि पत्नी पुष्पा को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। अजीत, संतोष, रीना, अणदा और जेखा नाम के ग्रामीणों का इलाज चल रहा है।
देर से आई वन विभाग की टीम:
भरकाला के सामाजिक कार्यकर्ता मनोज काठात ने बताया कि वन विभाग को तुरंत सूचना दे दी गई  थी, लेकिन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी विलम्ब से आए। टीम के पास पिंजरा तक नहीं था। बाद में प्रातः दस बजे पिंजरे को गांव लाया गया और फिर कमरे के सामने रख कर 200 किलो वजन के पैंथर को पिंजरे में बंद किया गया। गांव में पैंथर के रहने तक दहशत का माहौल बना रहा। चीता मेहरात काठात महासभा के अध्यक्ष जलालुद्दीन काठात, पप्पू काठात, पूर्व सरपंच जगदीश सिंह रावत, नाथू सिंह रावत, मस्तान काठात, हमीर काठात, रोशन, शकूर, अनवर, शाहबुद्दीन आदि ने नवाज काठात और उसकी पत्नी की बहादुरी की प्रशंसा की है। जिला कलेक्टर आरती डोगरा से मांग की गई है कि 26 जनवरी को पति-पत्नी को सम्मानित किया जाए। मनोज काठात ने बताया कि भरकाला गांव अरावली की पहाड़ियों के नीचे बना हुआ है, इसलिए पैंथर का खतरा हमेशा बना रहता है।
फिट है पैंथर:
ब्यावर स्थित वन विभाग के रेंजर मुलकेश सलवान ने कहा कि अक्सर ऐसे हादसों में वन्य प्राणी जख्मी हो जाता है। लेकिन भरकाला से पकड़ा गया पैंथर पूरी तरह फिट है। जयपुर से आई जांच टीम ने पैंथर के स्वास्थ्य की जांच की है। अब पैंथर को वन क्षेत्र में छोड़ा जाएगा।
एस.पी.मित्तल) (01-12-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
=============
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...