आईएएस अधिकारियों के समर्थन में आरएएस एसोसिएशन की कलेक्ट्रेट में हुई बैठक पर वरिष्ठ वकील उमरदान लखावत ने कानूनी सवाल उठाए।

आईएएस अधिकारियों के समर्थन में आरएएस एसोसिएशन की कलेक्ट्रेट में हुई बैठक पर वरिष्ठ वकील उमरदान लखावत ने कानूनी सवाल उठाए।
राजेश टंडन ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की।
अधिकारियों के बयान के बाद टंडन की मुसीबत बढ़ी। 

===============

कांग्रेस के वरिष्ठ नेेता और वकील राजेश टंडन द्वारा एक महिला आईएएस को लेकर सोशल मीडिया पर अश्लील और अपमानजनक पोस्ट डालने के विवाद में 6 फरवरी को अजमेर के कलेक्ट्रेट के सभागार में आरएएस एसोसिएशन की जो बैठक हुई, उस पर वरिष्ठ वकील उमरदान लखावत ने कानूनी सवाल उठाए हैं। यहां पर उल्लेखनीय है कि अश्लील पोस्ट डालने को लेकर अजमेर में तैनात चार महिला आईएएस अधिकारियों ने अलग-अलग थानों पर राजेश टंडन के विरुद्ध मुकदमे दर्ज करवाए हैं। आईएएस अधिकारियों को समर्थन देने और टंडन के कृत्य की निंदा करने के लिए आरएएस एसोसिएशन से जुड़े अधिकारियों की एक बैठक 6 फरवरी को कलेक्ट्रेट के सरकारी सभागार में हुई थी। वकील लखावत ने कहा कि आरएएस यूनियन ने बैठक में निंदा प्रस्ताव पास किया। क्या ऑफिस समय में सरकारी सभागार में किसी यूनियन की बैठक हो सकती है? क्या सभागार के उपयोग के लिए जिला कलेक्टर से अनुमति ली गई? क्या ऐसी अनुमति किसी श्रमिक या कर्मचारी संगठन को दी जा सकती है? लखावत ने कहा कि किसी मामले में अनुसंधान और विचारण नियमों के अनुसार बिना प्रभाव व दबाव के पारदर्शी होना चाहिए। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकारीगण अपना प्रभाव दिखाना चाहते हैं। लखावत ने कहा कि जो दोषी है उसे सजा मिलनी चाहिए, लेकिन जांच निष्पक्ष और बिना दबाव के हो।
गुलाम नबी से मुलाकात:
कांग्रेस के नेता राजेश टंडन ने 7 फरवरी को राज्यसभा में प्रतिपक्ष के नेता और कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता गुलाम नबी आजाद से अजमेर के सर्किट हाउस में मुलाकात की। आजाद ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत के लिए अजमेर आए थे। टंडन ने कहा कि पूर्व में जब वे अजमेर युवक कांग्रेस के अध्यक्ष थे, तब आजाद युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। पुरानी मित्रता के नाते ही आजाद से मुलाकात की है।
जिला बार से सहयोग की अपेक्षा:
आईएएस अफसरों से विवाद के प्रकरण में टंडन ने कहा कि जिला बार एसोसिएशन से वे सहयोग की अपेक्षा रखते हैं। वे गत 45 वर्षों से बार के सदस्य हैं और बार की एकता और मजबूती के लिए उन्होंने बहुत कार्य किए हैं। हालांकि ताजा विवाद में वे स्वयं कानूनी लड़ाई लडऩे के लिए समक्ष हैं, लेकिन वकील होने के नाते अपनी संस्था से सहयोग की अपेक्षा रखते हैं।
टंडन की मुसीबत बढ़ी:
सोशल मीडिया पर अश्लील और अपमान जनक पोस्ट डालने के मामले में वकील राजेश टंडन की मुसीबत बढ़ गई है। शिकायकर्ता चार महिला आईएएस अधिकारियों से तीन के धारा 164 में अदालत में बयान दर्ज होने के बाद अब कभी भी पूछताछ के लिए टंडन को पुलिस में बुलाया जा सकता है। चूंकि शिकायत के साथ सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर पोस्ट का स्क्रीन शॉट लगाया गया है, इसलिए पुलिस के पास अश्लील पोस्ट डालने के सबूत तो हैं। चूंकि इस मामले में महिला आईएएस के बयान भी हो गए हैं, इसलिए मामला गंभीर हो गया है। इस मामले की जांच अजमेर उत्तर क्षेत्र की डीएसपी डॉ. प्रियंका कर रही हंै। टंडन के विरुद्ध महिला आईएएस अधिकारियों ने कोतवाली तथा सिविल लाइन पुलिस स्टेशनों पर मुकदमे दर्ज करवाए हैं। अनेक कर्मचारी संगठनों ने भी टंडन के कृत्य की निंदा की है।
(एस.पी.मित्तल) (08-02-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...