अजमेर में शानदार और सफल रहा राजपूतों का महाकुंभ। 50 हजार से ज्यादा रणबांकुरों ने की शिरकत। मेघराज सिंह रॉयल और नवल सिंह झराणा के प्रयास रंग लाए।

#2064
img_7012 img_7011
=====================
18 दिसम्बर को अजमेर के विशाल पटेल मैदान पर राजपूतों का महाकुंभ शानदार और सफल रहा। राजपूत विकास परिषद के संयोजक मेघराज सिंह रॉयल और अध्यक्ष नवल सिंह झराणा ने राजपूत एकता के जिस उद्देश्य से महाकुंभ का आयोजन किया, उसमें यह दोनों नेता पूरी तरह सफल रहे। महाकुंभ की सफलता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि प्रदेश भर से कोई पचास हजार रणबांकुरों ने अपने अंदाज में शिरकत की। महाकुंभ को पंजाब के राज्यपाल वी.पी.सिंह, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह, सपा के महासचिव अमरसिंह, पूर्व सांसद जयाप्रदा, राजस्थान के पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ आदि ने संबोधित किया। सभी वक्ताओं ने रॉयल और झराणा के प्रयासों की प्रशंसा की। वक्ताओं का कहना था कि आज राजपूत समाज में एकता की तो जरूरत है ही लेकिन साथ ही रॉयल और झराणा जैसे नेतृत्व की जरूरत है। समाज में ऐसे लोगों को आगे आना चाहिए जो समाज के उत्थान का काम कर सके। समाज ने ऐसे अनेक लोग सक्रिय है, जो राजपूत समाज का उपयोग अपने राजनीतिक उद्देश्य के लिए करते हंै। वक्ताओं ने कहा कि राजपूतों का इतिहास बहुत पुराना है। यह माना कि समाज के अधिकांश लोग शासक की भूमिका में रहे थे, लेकिन आज अनेक ऐसे परिवार है जिन्हें सहयोग और मदद की जरूरत है। रॉयल और झराणा ने समाज में शिक्षा खासकर बालिका शिक्षा और जरूरतमंद महिलाओं के लिए जो कदम उठाए है, वे सराहनीय हैं। समाज के अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों को रॉयल और झराणा से सीख लेनी चाहिए।
परिषद के प्रवक्ता लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने बताया कि महाकुंभ में उम्मीद से ज्यादा लोगों ने शिरकत की है। अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा, टौंक आदि के जिलों से तो बड़ी संख्या में राजपूत आए ही साथ ही प्रदेश भर के राजपूतों ने शिरकत कर यह जता दिया है कि समाज एकता चाहता है। आज समाज के लोगों ने जो एकजुटता दिखाई है, उसे आगे भी कायम रखा जाएगा। अजमेर में बालिकाओं के लिए जो छात्रावास बनाया है वैसे छात्रावास जिला स्तर पर भी बनाए जाएंगे।
शहर में जाम के हालात :
राजपूतों के महाकुंभ की वजह से 18 दिसम्बर को शहर भर में जाम के हालात रहे। चूंकि पटेल मैदान शहर के बीचों-बीच बना हुआ है इसलिए सुबह से ही राजपूतों का शहर में प्रवेश शुरू हो गया था। महाकुंभ की समाप्ति के बाद तो शहर का यातायात पूरी तरह गड़बड़ हो गया।
एस.पी.मित्तल) (18-12-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal

www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)
=====================

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...