एक लाख लोगों की भोजन प्रसादी के साथ निम्बार्कपीठ के आचार्य का पद संभालेंगे श्यामशरण देवाचार्य। एक फरवरी को जुटेंगे देश के दिग्गज संत-महात्मा, नेता आदि।

#2199
एक लाख लोगों की भोजन प्रसादी के साथ निम्बार्कपीठ के आचार्य का पद संभालेंगे श्यामशरण देवाचार्य। एक फरवरी को जुटेंगे देश के दिग्गज संत-महात्मा, नेता आदि।
=======================
30 जनवरी से अजमेर जिले के सलेमाबाद स्थित निम्बार्क पीठ में श्री श्यामशरण देवाचार्य का आचार्य के पद पर पदाभिषेक का उत्सव शुरू हो गया। दिवंगत आचार्य श्रीजी महाराज की समाधि स्थल पर चरण पादुका स्थापित की गई। दिनभर धार्मिक अनुष्ठान और भजन संध्या के आयोजन हुए। 31 जनवरी को श्रीजी महाराज की प्रतिमा का अभिषेक होगा। एक फरवरी को श्यामशरण देवाचार्य निम्बार्कपीठ के 44वें आचार्य का पद संभालेंगे। इस अवसर पर देश की प्रमुख पीठों के जगतगुरु, विख्यात आश्रमों के संत-महात्मा, धर्मगुरु आदि के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत, योगगुरु बाबा रामदेव, राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे आदि उपस्थित रहेंगे। यूं तो 30 जनवरी से ही देशभर के साधु-संतों और निम्बार्कपीठ को मानने वाले श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। लेकिन एक फरवरी को आचार्य के पदाभिषेक के अवसर पर कोई एक लाख लोग एकत्रित होंगे। निम्बार्कपीठ की ओर से सभी लोगों के भोजन प्रसादी का इंतजाम किया जा रहा है। 100 बोरी शक्कर की नुक्ती अब तक बनाई जा चुकी है। पुड़ी-सब्जी के साथ मिष्ठान के तौर पर प्रसाद में नुक्ती भी परोसी जाएगी। एक लाख लोगों की उपस्थिति और अति-विशिष्ठ व्यक्तियों के आगमन की स्थिति को देखते हुए सलेमाबाद में बड़े पैमाने पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। जिला कलेक्टर गौरव गोयल और एसपी डॉ. नितिनदीप ब्लग्गन सारे इंतजामों पर नजर रखे हुए हैं। क्षेत्र के एसडीएम अशोक कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने माकूल इंतजाम किए हैं। प्राथमिक चिकित्सा से लेकर अग्नि शमन तक की दमकलों को तैयार रखा गया है। सफाई आदि के भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।
7 वर्ष की उम्र में युवाचार्य बने
44 वें आचार्य बनने वाले श्यामशरण देवाचार्य मात्र 7 वर्ष की उम्र में ही निम्बार्कपीठ के युवाचार्य बन गए थे। आचार्य श्रीजी महाराज ने वर्ष 1993 में श्यामशरण को युवाचार्य घोषित कर दिया था। इस समय युवाचार्य की उम्र 30 वर्ष की है। श्रीजी ने अपनी देखरेख में ही युवाचार्य को वेदों की शिक्षा दिलवाई। युवाचार्य अब धाराप्रवाह अंग्रेजी और संस्कृत भी बोलते हैं।
(एस.पी.मित्तल) (30-01-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)
====================================

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...