अजमेर उत्तर में बसपा और अभिनव पार्टी के उम्मीदवार भाजपा और कांग्रेस का खेल बिगाड़ेंगे।

अजमेर उत्तर में बसपा और अभिनव पार्टी के उम्मीदवार भाजपा और कांग्रेस का खेल बिगाड़ेंगे। शिक्षा विभाग के पत्रों पर दीनदयाल उपाध्याय का फोटो। देवनानी को नोटिस।
=========
हालांकि अभी कांग्रेस ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, लेकिन कांग्रेस के वोटों की गणित को बिगाड़ने के लिए बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अमाद चिश्ती पहले से ही मैदान में कूद पड़े हैं। अमाद निर्दलीय पार्षद भी हैं और गत तीन वर्षों से महत्वपूर्ण मौकों पर नगर निगम में भाजपा को समर्थन देते आ रहे हैं। निगम में भाजपा को जब भी जरुरत पड़ी, तब अमाद चिश्ती ने साथ दिया। मेयर धर्मेन्द्र गहलोत से अमाद के अच्छे रिश्ते हैं। सब जानते है कि अमाद की उम्मीदवारी से भाजपा को ही फायदा होगा। अमाद ख्वाजा साहब की दरगाह क्षेत्र के मुस्लिम बहुल्य वार्ड से ही पार्षद हैं। स्वाभाविक है कि अमाद को विधानसभा चुनाव में दरगाह क्षेत्र के मुस्लिम वोट ही मिलेंगे। अमाद को जितने वोट मिलेंगे, उतने वोटों का नुकसान कांग्रेस को होगा। मान्यता है कि मुस्लिम वोट भाजपा को नहीं मिलते, इसलिए कांग्रेस अपने हक में समझती है। कांग्रेस में अभी उम्मीदवार का ही इंतजार हो रहा है, जबकि भाजपा चुनावी रणनीति शुरू कर दी है। बसपा का टिकिट कैसे मिलता है, यह बात भाजपा के नेता अच्छी तरह जानते हैं। अमाद की उम्मीदवारी से भाजपा उम्मीदवार वासुदेव देवनानी के समर्थक उत्साहित हैं। उत्तर विधानसभा क्षेत्र में करीब 25 हजार मुस्लिम मतदाता माने जाते हैं।
मैं तो विधायक बनने के लिए मैदान में हंू-डाॅ च ौधरीः
राजस्थान अभिनव पार्टी के प्रदेश संयोजक डाॅ. अशोक च ौधरी अजमेर उत्तर क्षेत्र से 17 नवम्बर को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। डाॅ. च ौधरी ने कहा कि वे किसी राजनीतिक  दल को फायदा अथवा नुकसान पहुंचाने के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। वे तो विधायक बनने के लिए मैदान में हैं। उनकी पार्टी ने व्यापक अध्ययन करने के बाद अजमेर उत्तर से मेरी उम्मीदवारी तय की है। चुनाव के सारे समीकरण हमारे पक्ष में हैं। प्रदेश में अब तक 70 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। डाॅ. च ौधरी जिस दमखम के साथ उत्तर से चुनाव लड़ रहे हैं उससे भाजपा को भारी नुकसान की उम्मीद जताई जा रही है। माना जा रहा है कि डाॅ. च ौधरी की उम्मीदवार को गंभीरता के साथ ले रही है। मालूम हो कि अभिनव पार्टी ने भ्रष्टाचार मुक्त राजस्थान का वायदा किया है।
सरकारी पत्रों पर उपाध्याय का फोटोः
भाजपा के प्रेरणा स्त्रोत माने जाने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय का फोटो अब शिक्षा विभाग के सरकारी पत्रों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। अजमेर स्थित स्कूल शिक्षा के संयुक्त निदेशक जीवराज जाट इन दिनों अपने अधीनस्थ अधिकारियों को जो पत्र लिख रहे है, उन सब पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय का फोटो भी अंकित हैं। जाट ने अपने अधीनस्थ अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर और टोंक सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रशासनिक प्रतिवेदन के प्रकाशन को लेकर जो स्मरण पत्र लिखा है उस पर उपाध्याय का फोटो अंकित हैं। अजमेर के संदर्भ में ऐसे पत्र इसलिए चर्चा का विषय बने हैं कि स्कूली शिक्षा के मंत्री वासुदेव देवनानी अजमेर उत्तर से भाजपा के उम्मीदवार हैं। यह बात अलग है कि अजमेर जिले में अब तक घोषित 7 भाजपा उम्मीदवारों में से एक भी ब्राह्मण समाज का नहीं है।
देवनानी को एक और नोटिसः
अजमेर उत्तर क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अशोक नाथ योगी ने प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री और इस क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार वासुदेव देवनानी को चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में एक और नोटिस जारी किया है। यह नोटिस कांग्रेस के विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव विवेक पाराशर की शिकायत पर है। पाराशर ने शिकायत में आरोप लगाया है कि देवनानी ने चुनाव प्रचार के लिए जो रंगीन फोल्डर छपवाया है उसमें जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा का फोटो भी है। पाराशर की शिकायत पर देवनानी से 14 नवम्बर को प्रातः 11 बजे तक जवाब मांगा गया है। उल्लेखनीय है कि दीपावली को शुभकामना वाले कार्ड पर भी देवनानी से निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्टीकरण मांगा है।
एस.पी.मित्तल) (13-11-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
==========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...