आने वाले समय ऑन लाईन न्यूज का ही रहेगा। अमरीका में अब सिर्फ बुजुर्ग पढ़ते हंै अखबार।

#1379
image image
—————————————
24 मई को अमरीका के अरकान्सा स्टेट की राजधानी लिटिल रॉक में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सेमीनार हुई। इस सेमीनार में भारत-अमरीका के मैत्री दौरे पर गए अजमेर के देवेन्द्र सिंह शेखावत ने भी भाग लिया। शेखावत ने अमरीका से फोन पर बताया कि इस सेमीनार में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधियों ने विचार रखे। इसी में यह बात सामने आई की समय के साथ चलने वाला ही जीवन में सफल होता है।
अब जब इन्टरनेट की क्रान्ति आई हुई है तो इसका असर पूरी दुनिया के मिडिया पर भी पडा है। भारत ही नहीं, चाहे किसी भी देश का युवा हो,वह सब कुछ अपने आईफोन, लेपटॉप, कम्प्यूटर आदि पर ऑन लाईन चाहता है। वो जमाना लद गया जब खबरों के लिए अगले दिन तक अखबार का इन्तजार करना पड़ता था। अब इधर घटना घटी उधर सोशल मीडिया के माध्यम से घटना से सम्बन्धित खबरे आ गई। इन्टरनेट पर निर्भर रहने वाला युवा अब तत्काल ही अपने शहर से लेकर दुनिया भर तक की खबरें ऑन लाईन देख लेता है। यही वजह है कि अखबार और न्यूज चैनलों के मालिकों ने भी वेबसाईट पर ऑन लाईन खबर देना शुरू कर दिया है। अमरीका में तो ऑन लाईन खबरों का ही महत्व है। यहां बुजुर्ग लोग ही अखबार पढ़ते हैं, ताकि उनका समय पास हो जाए। ऐसे अनेक मुद्दों पर डेमोक्रेट और रिपब्लिक के प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे।
गुडविल एम्बेसेडर की उपाधि:
अरकान्सा की एसेम्बली के स्पीकर जोनाथन ने शेखावत को गुडविल एम्बेसेडर की उपाधि भी दी। यहा शेखावत ने अपने भारत की स्थिति के बारे में बताया। मालूम हो कि शेखावत गत 5 मई से भारतीय प्रतिनिधि मण्डल के साथ दौरे पर हैं। शेखावत ने अपने दौरे में स्थानीय निकाय की व्यवस्था को भी देखा है। अमरीका मे मेयर के अधीन है बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा के विभाग होते है। मेयर को अपने शहर के विकास करने के पूरे अधिकार मिले हुए हंै। भारत की तरह अमरीका के मेयर को राज्य सरकार पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।

(एस.पी. मित्तल) (25-05-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...