भाजपा ने ब्यावर में कनौजिया, पुष्कर में कमल पाठक और नसीराबाद पालिका में अनिता मित्तल को उम्मीदवार बनाया।

भाजपा ने ब्यावर में कनौजिया, पुष्कर में कमल पाठक और नसीराबाद पालिका में अनिता मित्तल को उम्मीदवार बनाया। वहीं कांग्रेस ने तीनों ही स्थानों पर निर्दलियों को समर्थन दिया। 

========

अजमेर जिले में ब्यावर नगर परिषद और पुष्कर व नसीराबाद पालिकाओं के निकाय प्रमुखों के चुनावों में भाजपा ने जहां अपने अधिकृत उम्मीदवार घोषित किए, वहीं कांग्रेस इन तीनों ही स्थानों पर अपने पार्टी के पार्षद को निकाय प्रमुख का उम्मीदवार घोषित नहीं कर सकी है। बताया जाता है कि कांग्रेस में आपसी फूट के चलते पार्षदों के बीच एक राय नहीं हुई। भाजपा के देहात जिला अध्यक्ष बीपी सारस्वत ने बताया कि ब्यावर नगर परिषद के सभापति पद के लिए नरेश कनौजिया को उम्मीदवार घोषित किया, इसी प्रकार पुष्कर नगर पालिका में अध्यक्ष पद के लिए कमल पाठक तथा नसीराबाद पालिका में अनिता मित्तल को उम्मीदवार बनाया गया है। तीनों ही स्थानों पर भाजपा के पार्षदों की राय लेकर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं।
ब्यावर नगर परिषद:
ब्यावर के भाजपा विधायक शंकर सिंह रावत और पूर्व विधायक देवीशंकर भूतड़ा के बीच तालमेल बैठ जाने के बाद नरेश कनौजिया का नाम सर्वसम्मिति से तय हुआ। यही वजह रही कि 21 नवम्बर को नामांकन के समय देहात भाजपा के अध्यक्ष सारस्वत के साथ साथ रावत और भूतड़ा भी मौजूद रहे। 60 सदस्यों वाली परिषद में भाजपा को 29 स्थानों पर जीत मिली है। सूत्रों के अनुसार 9 निर्दलीय विधायक भी भाजपा के साथ हैं। ऐसे में भाजपा ब्यावर में अपनी जीत को सुनिश्चित मान रही है। यहां कांग्रेस के 16 और 15 निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं। कांग्रेस अपने 16 पार्षदों के बीच कोई सर्वसम्मिति नहीं बना सकी। कांग्रेस ने अब निर्दलीय पार्षद गोविंद पंडित को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। 21 नवम्बर को गोविंद पंडित ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया। कांग्रेस को उम्मीद है कि गोविंद पंडित निर्दलीय उम्मीदवारो का समर्थन जुटा कर कांग्रेस के पार्षदों के दम पर सभापति चुना जा सकता है। चूंकि कांग्रेस ने ऐनमौके पर निर्दलीय पार्षद को अपना उम्मीदवार बनाया, इसलिए कांग्रेस पार्षदों के बीच भी नाराजगी बढ़ गई है। माना जा रहा है कि ब्यावर नगर परिषद में क्रॉस वोटिंग होंगी। उल्लेखनीय है कि गोविंद पंडित नगर परिषद में ही सफाई कार्यों की ठेकेदारी का काम करता है।
पुष्कर नगर पालिका:
भाजपा ने जहां मौजूदा अध्यक्ष कमल पाठक को ही दोबारा से अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस ने भाजपा के बागी पार्षद रवि बाबा को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। 25 सदस्यों वाली पालिका में भाजपा के 14 पार्षद हैं। जबकि कांग्रेस के 9 तथा 2 निर्दलीय पार्षद हैं, लेकिन पुष्कर में भी कांग्रेस के 9 पार्षदों के बीच सर्वसम्मिति नहीं बनी ऐसे में कांग्रेस ने भाजपा के बागी रवि बाबा का अपना समर्थन देने की घोषणा की है। ब्यावर की तरह अब पुष्कर में भी कांग्रेस के पार्षदों के बीच असंतोष व्याप्त हो गया है। पुष्कर में दो निर्दलीय पार्षदों में से एक शिवस्वरूप महर्षि ने भाजपा के पाठक को समर्थन देने की घोषणा की है। भाजपा को उम्मीद है कि कमल पाठक को 14 से भी ज्यादा मत प्राप्त होंगे। पुष्कर में रवि बाबा ने भाजपा में अपनी दावेदारी जताई थी, लेकिन कमल पाठक के प्रति पार्षदों के समर्थन को देखते हुए प्रदेश नेतृत्व ने रवि बाबा की दावेदारी को खारिज कर दिया। पुष्कर के क्षेत्रीय भाजपा विधायक सुरेश सिंह रावत का समर्थन भी पाठक के साथ है। माना जा रहा है कि पाठक ने वार्ड चुनाव के समय से ही अध्यक्ष बनने की तैयारी शुरू कर दी थी। पुष्कर में कांग्रेस की ओर से कमान पूर्व विधायक श्रीमती नसीम अख्तर ने संभाल रखी है।
नसीराबाद नगर पालिका:
नसीराबाद में भाजपा ने अनिता मित्तल को अध्यक्ष का उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं कांग्रेस ने निर्दलीय पार्षद अनिता मित्तलवाल को समर्थन दिया है। हालांकि 20 सदस्यों वाली पालिका में कांग्रेस के 8 पार्षद लेकिन आठों पार्षदों में सर्वसम्मिति नहीं बनने की  वजह से कांग्रेस ने निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन देकर भाजपा चुनौती दी है। नसीराबाद में भाजपा के 10 पार्षद हैं। कांग्रेस को भी अब दस पार्षदों का समर्थन मिल गया है। ऐसे में बराबर की स्थिति हो गई है। माना जा रहा है कि नसीराबाद के अध्यक्ष का फैसला लॉटरी से होगा। हालांकि भाजपा को उम्मीद है कि निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन देने से कांग्रेस के पार्षदों में नाराजगी है जिसका फायदा भाजपा को मिलेगा।
एस.पी.मित्तल) (21-11-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-8955240680
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...