सवर्ण आरक्षण में मुस्लिम जातियों को शामिल करने पर दरगाह दीवान आबेदीन ने सीएम अशोक गहलोत का शुक्रिया अदा किया।

सवर्ण आरक्षण में मुस्लिम जातियों को शामिल करने पर दरगाह दीवान आबेदीन ने सीएम अशोक गहलोत का शुक्रिया अदा किया। दरगाह से जुड़ी समस्याएं भी रखी। 

=========
27 नवम्बर को अजमेर स्थित सूफी ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के दीवान जैनुल आबेदीन ने जयपुर में सीएमआर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की। इस मुलाकात में दीवान आबेदीन ने सवर्ण आरक्षण में अनेक मुस्लिम जातियों को शामिल करने के लिए सीएम गहलोत को शुक्रिया अदा किया। दीवान आबेदीन ने उम्मीद जताई कि अब दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ जरुरतमंद मुस्लिम जातियों के युवाओं को भी मिलेगा। मुलाकात में मुसलमानों की अन्य समस्याओं पर भी सीएम से चर्चा हुई। दीवान आबेदीन ने गहलोत को याद दिलाया कि आपने पिछले कार्यकाल में दरगाह क्षेत्र के विकास के लिए पांच करोड़ रुपए की राशि दी थी, अब उसी प्रकार फिर से राशि उपलब्ध करवाई जाए। दीवान ने मुख्यमंत्री को दरगाह क्षेत्र की अन्य समस्याओं से भी अवगत कराया। दीवान आबेदीन के सीएमआर में आने पर मुख्यमंत्री ने हर्ष व्यक्त किया। सीएम ने कहा कि वे पहले भी दीवान साहब से मिल चुके हैं। दीवान साहब नेक इंसान हैं और समय समय पर ख्वाजा साहब की शिक्षाओं का प्रचार प्रसार करते रहते हैं। मुस्लिम समाज में एक धर्मगुरु के रूप में दीवान साहब की महत्वपूर्ण भूमिका है।
कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का समर्थन भी किया:
केन्द्र सरकार ने पिछले दिनों जब जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने का फैसला किया तब दरगाह दीवान आबेदीन ने इस फैसले का स्वागत किया। दीवान आबेदीन ने माना कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद कश्मीर की आवाम की तरक्की होगी। पिछले दिनों दीवान साहब की पहल पर ही देश भर के सज्जादानशीनों ने कश्मीर का दौरा किया था। दीवान आबेदीन के पुत्र और उत्तराधिकारी सैय्यद नसीरुद्दीन चिश्ती के नेतृत्व में देश भर की दरगाहों के सज्जादानशीनों ने कश्मीर का दौरा किया और इस निष्कार्ष पर पहुंचे की अनुच्छेद 370 के हटने के बाद कश्मीर में सुकुन कायम हो रहा है।
एस.पी.मित्तल) (27-11-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-8955240680
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...