स्मार्ट सिटी योजना के तहत अजमेर का एक भी सर्किल या चौराहा नहीं हटेगा। अग्रवाल समाज के प्रतिनिधियों से परियोजना के सीईओ और जिला कलेक्टर प्रकाश पुरोहित ने कहा। चेटीचंड के जुलूस को लेकर असमंजस की स्थिति। अग्रवाल पंचायती मारवाड़ी धड़ा के चुनाव 11 अप्रैल को।

अजमेर के जिला कलेक्टर और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ प्रकाश पुरोहित ने स्पष्ट कहा है कि शहर के किसी भी सर्किल अथवा चौराहे को ना तो हटाया जाएगा और ना ही छोटा किया जाएगा 5 अप्रैल को पूर्व विधायक डॉक्टर श्री गोपाल बाहेती के नेतृत्व में अजमेर के अग्रवाल समाज के प्रतिनिधियो के मंडल ने कलेक्टर पुरोहित से मुलाकात की और सूचना केंद्र के निकट अग्रसेन सर्किल को हटाए जाने के प्रयासों का विरोध किया। इस पर कलेक्टर ने कहा कि मेरे पास एक भी सर्किल को हटाने या छोटा करने का प्रस्ताव नहीं है। मैं स्मार्ट सिटी परियोजना का सीईओ भी हूं , लेकिन परियोजना से जुड़े किसी भी इंजीनियर ने मेरे सामने सर्किल को हटाने का प्रस्ताव नहीं रखा है। कलेक्टर ने कहा कि मुझे चौराहों पर सिर्फ ट्रैफिक लाइटें लगाने की जानकारी दी गई है। पुरोहित ने डॉक्टर बाहेती और समाज के प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा वाले सर्किल को नहीं हटाया जाएगा। कलेक्टर और योजना के सीईओ की स्पष्टता के बाद अग्रवाल समाज ने अपने आंदोलन को वापस ले लिया तथा कलेक्टर का आभार जताया। कलेक्टर पुरोहित को भी इस बात पर आश्चर्य हुआ कि सर्किल को हटाने की खबरें कहां से आई है। यहां यह उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी परियोजना के एडिशनल चीफ इंजीनियर अविनाश शर्मा ने एक प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिसमें अग्रसेन सर्किल सहित 32 चौराहों को छोटा या हटाने का प्रस्ताव है। यह बात अलग है कि ऐसे प्रस्ताव से योजना के सीईओ भी अनभिज्ञ है। कलेक्टर के स्पष्ट कथन के बाद अब शहर के चौराहों को हटाने या छोटा करने का मामला खत्म हो गया ह। 5 अप्रैल को अग्रवाल समाज के जनप्रतिनिधियों ने कलेक्टर से मुलाकात की उसमे सर्वश्री सीताराम गोयल शंकर लाल बंसल अशोक पंसारी शैलेंद्र अग्रवाल सतीश बंसल महेश अग्रवाल मनीष गोयल गोपाल लाल चंद गोयल सुरेश गर्ग रजत बंसल राजेंद्र मित्तल हिमांशु गर्ग चांद करण अग्रवाल अशोक पंसारी गिरिराज अग्रवाल शिव शंकर फतेहपुरिया विष्णु चौधरी महेंद्र मित्तल आदि।

 

अग्रसेन सर्किल नहीं हटने देंगे:

अजमेर की सूचना केंद्र के निकट बने अग्रसेन सर्किल को हटाने के प्रयासों का अग्रवाल समाज के लोगों ने पुरजोर विरोध किया है 4 अप्रैल को हुई एक बैठक में स्वायत्त शासन विभाग के पूर्व आयुक्त सुरेश गर्ग ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना में यदि सूचना केंद्र वाली सड़क को चौड़ा नहीं करना है तो पहले हस्बैंड स्कूल के परिसर में बनी दुकानों को हटाया स्कूल को यह जमीन नगर निगम ने शिक्षण कार्य के लिए लीज पर दी है लेकिन अब यहां नियमों के विरुद्ध अनेक दुकानें बना दी गई इसी प्रकार वेगा मॉल के आगे वाली जमीन भी निगम की है प्रशासन यहां भी सड़क को चौड़ा कर सकता है इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अनुभवी सीताराम गोयल ने कहा कि अग्रसेन सर्किल पहले से ही छोटा है इसको हटाने से यातायात और बिगड़ेगा अशोक पंसारी शैलेंद्र अग्रवाल गोपाल चंद गोयल सतीश बंसल महेश अग्रवाल गिरिराज अग्रवाल मनीष गोयल शंकर लाल बंसल आदि का कहना रहा कि सर्किल पर महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा भी लगी हुई है इस प्रतिमा से अगर वालों की धार्मिक भावनाएं भी जुड़ी हुई है यदि प्रशासन ने सर्किल को जबरन हटाने की कोशिश की तो आंदोलन किया जाएगा।

 

चेटीचंड जुलूस को लेकर असमंजस की स्थिति:

अजमेर में 13 अप्रैल को निकलने वाले सिंधी समाज के चेटीचंड के जुलूस को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 4 अप्रैल को कोरोना संक्रमण देखते हुए सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की है उससे जुलूस की अनुमति मिलना और मुश्किल हो गया है। जुलूस की अनुमति के लिए भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने प्रशासन को पत्र लिखा है, लेकिन प्रशासन ने अभी तक भी कोई निर्णय नहीं लिया है। प्रशासन के सामने समस्या यह है कि आने वाले दिनों में अन्य समाजों एवं समुदाय के महापुरुषों के समारोह होने हैं। यदि चेटीचंड के जुलूस के लिए सिंधी समाज को अनुमति दी जाती है तो फिर अन्य समाजों को भी देनी पड़ेगी। चेटीचंड पर्व का जुलूस निकालने वाली संस्था पूज्य झूलेलाल साहिब सेवा ट्रस्ट के महासचिव जयकिशन परवानी ने बताया कि समाज ने जुलूस की तैयारियां शुरू कर दी हैं। झांकियों के लिए संबंधित संस्थाओं को कह दिया गया है। आखिर प्रशासन के निर्णय का कब तक इंतजार किया जाए। वहीं सिंधी समाज के प्रमुख नेता कमल प्रकाश किशनानी का कहना है कि प्रशासन को अपने निर्णय से अवगत करवाना चाहिए।

 

*मारवाड़ी धड़े के चुनाव 11 अप्रैल को:*

अजमेर में अग्रवालों की सबसे पुरानी संस्था श्री अग्रवाल पंचायत मारवाड़ी धड़ा जनकपुरी के 13 सदस्यों के चुनाव 11 अप्रैल को होंगे । कार्यकारिणी के 13 सदस्यों के लिए 21 व्यक्तियों ने नामांकन दाखिल किया है जिन सदस्यों ने नामांकन दाखिल किया है उनमें नरेश कुमार डीडवानिया चंद्रप्रकाश ढाणी स्नेहलता अग्रवाल आनंद प्रकाश गोयल दिनेश परनामी नरेश हंसारिया सुबोध गर्ग सुशील कंदोई राजकुमार जेतपुरिया प्रहलाद गर्ग कैलाश डीडवानिया रितेश कंदोई संजय कंदोई प्रमोद डीडवानिया भानु प्रताप घनश्याम हंसारिया मुन्ना लाल अग्रवाल अमित गर्ग आशीष डीडवानिया आशुतोष डीडवानिया तथा महेंद्र कुमार गर्ग है। निर्वाचित 13 सदस्यों की कार्यकारिणी के अध्यक्ष और सचिव का चुनाव करेंगे। मौजूदा अध्यक्ष दीपचंद श्रीया और उनके समर्थकों ने इस बार चुनाव में रुचि नहीं दिखाई है। अलबत्ता डेढ़ सौ वर्ष पुराने जगदीश मंदिर के जीर्णोद्धार तथा जनकपुरी समारोह स्थल को विकसित करने में श्रीया की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । यही संस्था अजमेर में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा भी निकालती है । इस बार आनंद प्रकाश गोयल के अध्यक्ष बनने की उम्मीद जताई जा रही है। गोयल का समाज सेवा में उल्लेखनीय कार्य है।

S.P.MITTAL BLOGGER (05-04-2021)

Website- www.spmittal.in

Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog

Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11

Blog- spmittal.blogspot.com

To Add in WhatsApp Group- 9602016852

To Contact- 9829071511

 

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...