जैन मुनि अनुभव सागर के साथ दुर्व्यवहार के बाद अजमेर में सकल दिगम्बर जैन समाज ने सभी धड़ों को मिलाकर सामाजिक संसद बनाई। दुर्व्यवहार पर प्रायश्चित भी किया।

विगत दिनों अजमेर में जैन मुनि अनुभव सागर के साथ समाज के ही कुछ लोगों ने जो दुर्व्यवहार किया उसके मद्देनजर अब सकल दिगम्बर जैन समाज ने सामाजिक संसद का गठन किया है। इस संसद का उद्देश्य भविष्य में दुर्व्यवहार की घटनाओं को रोकने के साथ साथ समाज के सभी धड़ों को एकजुट करना भी है। यहां यह उल्लेखनीय है कि जैन मुनि अनुभव सागर पर बेवजह के आरोप लगाते हुए समाज के ही कुछ लोगों ने दुर्व्यवहार किया था। सोनी जी की नसियां के परिवार से जुड़े प्रमोद सोनी की उपस्थिति में हुई एक बैठक के बाद हुआ। जैन मुनि के साथ हुए दुव्र्यवहारको लेकर संपूर्ण सकल जैन समाज में भारी नाराजगी भी रही। इस घटना के मद्देनजर ही 5 मई को बड़ा धड़ा पंचायत नसियां में एक बैठक हुई। इस बैठक में दिगंबर जैन समाज के घटक खंडेलवाल समाज  जैसवाल समाज  पल्लीवाल समाज आदि के उच्च प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक में उपस्थित बसंत सेठी ने बताया कि सामाजिक संसद के प्रस्ताव को सभी धड़ों के प्रतिनिधियों ने समर्थन दिया। बैठक में यह तय किया गया कि आपातकालीन परिस्थितियों में कोई एक धड़ा निर्णय न ले। ऐसे निर्णय संसद में सामूहिक रूप से लिए जाए। बैठक में सभी धड़ों की एकता पर भी जोर दिया गया। संसद का संयोजक बड़ा धड़ा पंचायत के अध्यक्ष प्रदीप पाटनी को बनाया गया है। पाटनी के नेतृत्व में 11 सदस्यों की एक कमेटी भी बनाई गई है। श्री दिगंबर जैन अजमेर सामाजिक संसद के गठन हेतु सभा में तेरापंथी धड़ा पंचायत से वृद्धिचंद बाकलीवाल कमल बडज़ात्या, नया धड़ा पंचायत से राजकुमार भैंसा, सुशीलचंद्र दोसी, पंचायत छोटा धड़ा से दिनेश पाटनी, नितिन दोषी, गोधा के धड़ा से मनोज शाह प्रकाश पाटनी, बड़ा धड़ा पंचायत से प्रदीप पाटनी, मनीष सेठी, प्रकाश पाटनी, सोनी नगर जैन मंदिर से डॉ. आरके गोधा, रमेश पाटनी, पंचशील मंदिर से अंकित पाटनी, पाश्र्वनाथ कॉलोनी वैशाली नगर से राकेश गदिया, नेमीचंद पाटनी, आनंद नगर जैन मंदिर से नरेश गंगवाल जैन औषधालय अजमेर से सुनील बडज़ात्या, कमल सोगानी, श्री दिगंबर जैन मुनि संघ सेवा समिति से मनीष अजमेरा निरंजन पंड्या, श्री दिगंबर जैन महासभा से अशोक गोधा सर्वोदय कॉलोनी जैन मंदिर से विजय दनगसिया एवं विनय गदिया, श्री ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र नारेली से अतुल जैन, पाश्र्वनाथ दिगंबर जैसवाल मंदिर केसर गंज से अध्यक्ष सुनील कुमार जैन, श्री सुनील शाह बजाज पल्लीवाल जैन मंदिर केसर गंज से कमल किशोर जैन, पालबीसला जैन मंदिर से प्रदीप जैन, विजय जैन, श्री मुनीसुव्रत नाथ मंदिर केसरगंज से नाथू लाल जैन नाका मदार जैन मंदिर से श्री वीरेंद्र जैन एवं नागेंद्र जैन के साथ और भी अजमेर दिगंबर जैन समाज की संस्थाओं के अध्यक्ष महामंत्री उपस्थित थे। सामाजिक संसद के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414002974 प्रदीप पाटनी और 9414154825 पर बसंत सेठी से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (07-05-2022)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...