ताज महल शाहजहां ने नहीं बनवाया, बल्कि तेजो महालय पर कब्जा कर ताजमहल का नाम दिया। जयपुर राजघराने की राजकुमारी और भाजपा की सांसद दीया कुमारी ने तेजो महालय को अपनी संपत्ति बताया। तो क्या अब ताज महल प्रेम का प्रतीक नहीं रहेगा?

अब तक तो यही पढ़ा जाता रहा कि आगरा का ऐतिहासिक ताजमहल मुगल शासक शाहजहां ने अपनी सबसे प्रिय बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। इसलिए विश्व भर में ताज महल को प्रेम का प्रतीक माना गया। लेकिन 11 मई को जयपुर राजघराने की राजकुमारी और भाजपा की सांसद दीया कुमारी ने ताजमहल की अब तक की थ्योरी को ही बदल दिया। दीया कुमारी का दावा है कि आगरा में जयपुर राजघराने की संपत्ति तेजोमहालय थी। शाहजहां ने हमारी इस संपत्ति पर ही कब्जा किया। बाद में संपत्ति के अंदर ही मुमताज का मकबरा बनवा दिया। दीया कुमारी ने बताया कि जयपुर राजघराने के पोथी खाने में हमें जो दस्तावेज मिले हैं, उनमें आगरा में तेजोमहालय के दस्तावेज भी हैं। चूंकि उस समय मुगलों का शासन था, इसलिए हमारे परिवार के पूर्वज अपनी संपत्ति को बचा नहीं पाए। उन्होंने कहा कि लखनऊ और इलाहाबाद हाईकोर्ट में ताजमहल को लेकर जो याचिकाएं दायर की गई है, उनमें याचिकाकर्ताओं के जयपुर राजघराने के दस्तावेज भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ताजमहल परिसर में बंद 22 कमरों के खुलने पर अनेक सच्चाई सामने आ सकती है। दीया कुमारी ने 11 मई को जो दावा किया है उसके बाद ताज महल की थ्योरी ही बदल गई है। जयपुर राजघराने के ताजा दावे से प्रतीत होता है कि ताजमहल का निर्माण मुगल शासक शाहजहां नहीं करवाया। शाहजहां के पहले ही आगरा में तेजोमहालय बना हुआ था, हो सकता है कि बाद में इसी तेजोमहालय में शाहजहां ने अपनी बेगम का मकबरा बनवा दिया हो। यदि जयपुर राजघराने के पौथी खाने (रिकॉर्ड रूम) के दस्तावेजों और ताजमहल परिसर के बंद कमरों में पड़ी सामग्री को आपस में जोड़ा जाए तो हो सकता है कि ताजमहल की सच्चाई सामने आ जाएगी।
S.P.MITTAL BLOGGER (11-05-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...