चुनावी वर्ष में अजमेर डेयरी ने दूध का खरीद मूल्य बढ़ाया। अब एक लीटर दूध पर 59 रुपए तक मिलेंगे। अप्रैल तक 3 रुपए की अतिरिक्त वृद्धि। जिले में साठ हजार दूध उत्पादक परिवारों को मिलेगी मदद। अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी है लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से दावेदार।

चुनावी वर्ष में अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने जिले भर के दुग्ध उत्पादकों को राहत देने के लिए दूध के खरीद मूल्य में वृद्धि की है। 1 फरवरी से प्रति फैट 20 पैसे की वृद्धि की गई है। इससे पशु पालकों को प्रति लीटर 1 रुपया 30 पैसे तक अधिक मिलेंगे। मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना के पांच रुपए प्रति लीटर अनुदान के शामिल करने के बाद पशु पालकों को औसतन 59 रुपए प्रति लीटर का भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं एक मार्च से एक रुपया और एक अप्रैल से तीन रुपए प्रति लीटर की अतिरिक्त वृद्धि की भी घोषणा की गई है। यानी एक अप्रैल से जिले के पशुपालकों को औसतन 62 रुपए प्रति लीटर की दर से भुगतान किया जाएगा। पशुपालकों से यह खरीद मूल्य देश में सर्वाधिक है। यानी अजमेर डेयरी अपने दुग्ध उत्पादकों को देश में सर्वाधिक भुगतान कर रही है। अजमेर जिले में साठ हजार दुग्ध उत्पादक परिवार है जो सीधे डेयरी के संकलन केंद्रों पर दूध जमा करवाते हैं। अजमेर डेयरी के इस निर्णय से साठ हजार पशु पालक परिवारों को राहत मिलेगी। राजस्थान में इसी वर्ष विधानसभा के चुनाव होने हैं। ताजा घोषणा को चुनाव से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। अगले वर्ष लोकसभा के चुनाव होने हैं। अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव में दावेदार हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि चौधरी पिछले 25 वर्षों से अजमेर डेयरी के अध्यक्ष हैं। चौधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी जिले के दुग्ध उत्पादकों के प्रति हमेशा संवेदनशील और जागरूक रही है। चूंकि पशुपालकों को पशु आहार की दरों में वृद्धि, लंपी बीमारी आदि समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है, इसलिए दूध के खरीद मूल्य में वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि दीपावली के बाद भी खरीद मूल्य में किसी भी प्रकार की कमी नहीं की जाएगी। चौधरी ने बताया कि संचालक मंडल की बैठक के निर्णय के अनुसार फरवरी माह में दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के अध्यक्षों और सचिवों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिसमें एसबीआई के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।  किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशुधन खरीदने के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। पशु बीमा, पशु सोर्टेड सीमन की उपयोगिता बढ़ाने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। डेयरी परिसर स्थित पुराने प्लांट के जीर्णोद्धार के साथ साथ नए प्लांट में 20 मीट्रिक टन पाउडर बनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में इंद्र प्रथ गैस लिमिटेड और टाटा पावर के कार्यों की प्रगति पर भी संतोष व्यक्त किया गया। चौधरी ने बताया कि डेयरी में तकनीकी स्टाफ लगातार की कमी चल रही है। इस कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया गया है। 
गोल्ड दूध के मूल्य में वृद्धि:
संचालक मंडल की बैठक में अजमेर डेयरी के गोल्ड दूध के विक्रय मूल्य में प्रति लीटर एक रुपए की वृद्धि की गई है। उपभोक्ताओं को अब गोल्ड दूध की एक लीटर की थैली 62 रुपए में उपलब्ध होगी। लेकिन वहीं पांच लीटर की थैली के मूल्य में मात्र दो रुपए की वृद्धि की गई है। अजमेर डेयरी के कामकाज के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414004111 पर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (31-01-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 98290715112

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...