केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने राष्ट्रपति के अभिभाषण और प्रधानमंत्री के विजन की जानकारी राजस्थान के सांसदों को दी।

21 मार्च को दिल्ली में राजस्थान के भाजपा सांसदों की एक बैठक हुई। इस बैठक में सांसदों के साथ भाजपा के प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, संगठन महासचिव चंद्र शेखर आदि उपस्थित रहे। बैठक में आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 25 वर्षो के विजन की जानकारी दी। यादव ने कहा कि राष्ट्रपति जी के अभिभाषण को सभी सांसदों को पढ़ना चाहिए, क्योंकि इसमें केंद्र सरकार की प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख है। राष्ट्रपति जी ने कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया है। इसके साथ ही यादव ने पीएम मोदी के आगामी 25 वर्षों के विजन के बारे में भी सांसदों को बताया। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर हम अमृत काल का उत्सव मना रहे हैं। प्रधानमंत्री जी आगामी 25 वर्ष को ध्यान में रख योजनाएं बना रहे हैं। पीएम के इस विजन को भी समझने की जरूरत है। यादव ने कहा कि प्रत्येक सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में यह सुनिश्चित करे कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को मिल रहा है तो यह सांसद की बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। लेकिन यदि कहीं पर योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है तो सांसदों को दखल देना चाहिए। उन बाधाओं को हटाया जाना चाहिए जिसकी वजह से लाभ नहीं मिल रहा। संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं से निरंतर संपर्क बनाए रखने का सुझाव भी सांसदों दिया गया। 
महत्वपूर्ण रही बैठक:
राजस्थान में 25 संसदीय क्षेत्र है और 24 में भाजपा के सांसद है। नागौर से आरएलपी के सांसद हनुमान बेनीवाल भी भाजपा के समर्थन से ही जीते हैं। राजस्थान भर में भाजपा सांसदों की वजह से ही 21 मार्च वाली बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। राजस्थान में नवंबर दिसंबर में विधानसभा के चुनाव होने हैं और अगले वर्ष मई में लोकसभा के चुनाव होंगे। यानी विधानसभा चुनाव में मौजूदा सांसदों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। ऐसे में मौजूदा सांसद अपने अपने संसदीय क्षेत्र में केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ को सुनिश्चित करते हैं तो विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को फायदा होगा। सांसदों से कहा गया कि संबंधित अधिकारियों से संवाद कर लाभार्थियों की सूची भी प्राप्त करें। केंद्र की जो योजनाएं राज्य सरकार के माध्यम से क्रियान्वित हो रही है, उन पर विशेष नजर रखने की हिदायत भी दी गई है। चूंकि सांसदों की बैठक में प्रदेशाध्यक्ष पूनिया और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह भी उपस्थित रहे, इसलिए इस बैठक को आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा के कई सांसद ऐसे हैं जो विधानसभा का चुनाव लड़ना चाहते हैं। हालांकि 21 मार्च वाली बैठक में सांसदों के विधानसभा चुनाव लडऩे पर कोई चर्चा नहीं हुई, लेकिन विधायक बनने के इच्छुक सांसदों का मानना है कि अगली बार राजस्थान में भाजपा की सरकार बनेगी, तब उन्हें मंत्री बनने का अवसर मिल जाएगा। कई सांसदों को दोबारा से लोकसभा चुनाव में टिकट मिलने की उम्मीद नहीं है, इसलिए पहले ही विधायक मंत्री बन जाना चाहते हैं। 

S.P.MITTAL BLOGGER (22-03-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...