अजमेर के फोटो ब्लैकमेल कांड से देशभर की लड़कियां सबक लें। स्वामी अनादि सरस्वती की फोटो वाली टी शर्ट पहन कर डेढ़ सौ छात्राओं ने बदमाशों को ठिकाने लगाने का संकल्प लिया। मौसी के घर पुलिस के पहरे में रह रहे हैं भगवान जगन्नाथ।

24 जून को अजमेर के धोलाभाटा रोड स्थित मन्ना हवेली में छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने वाले एक सप्ताह से प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। इस समारोह में फायर ब्रांड स्वामी अनादि सरस्वती के साथ मैं भी अतिथि के तौर पर उपस्थित रहा। छात्राओं ने तायक्वांडो, लट्ठबाजी और सेल्फ डिफेंस के जो करतब दिखाए उससे मुझे नहीं लगा कि प्रशिक्षित छात्राएं किसी भी बदमाश और बुरी नजर रखने वाले को ठिकाने लगा सकती है। छात्राएं शारीरिक दृष्टि से मजबूत होंगी ही साथ ही उनका बौद्धिक और शैक्षिक विकास अपने आप हो जाएगा। मैंने प्रशिक्षकों और प्रशिक्षित छात्राओं को प्रमाण पत्र भी दिए। इस अवसर पर स्वामी अनादि सरस्वती ने फायर अंदाज में छात्राओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देशभर की लड़कियों खास कर स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को अजमेर के फोटो ब्लैकमेल कांड से सबक लेना चाहिए। समुदाय विशेष के लड़के पहले हिन्दू लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसाते हैं और फिर अश्लील फोटो खींचकर ब्लैकमेल करते हैं। उन्होंने कहा कि समुदाय विशेष और हमारी सनातन संस्कृति का कोई मेल नहीं है। ऐसे में प्रेम की बात बेमानी है। हिन्दू लड़कियों का शोषण करने के लिए ही प्रेम का बहाना बनाया जाता है। उन्होंने कहा कि एक लड़की पूरे परिवार की इज्जत होती है। इस बात को स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को गंभीरता के साथ समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी लड़की को स्वयं को कमजोर नहीं समझना चाहिए। अनादि सरस्वती ने प्रशिक्षण शिविर की आयोजक संस्था ऑल इंडिया एंटी करप्शन एंड सोशल वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन के पदाधिकारियों का इस बात के लिए आभार जताया कि उन्होंने देश की छात्राओं को शारीरिक दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाया है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास लगातार जारी रहने चाहिए। प्रशिक्षित छात्राओं ने स्वामी अनादि सरस्वती के फोटो वाली टी शर्ट पहनकर संकल्प लिया कि वे बुरी नजर रखने वाले लड़कों को सबक सिखाएंगी। समारोह में राष्ट्रीय बॉक्सिंग संघ के उपाध्यक्ष नरेंद्र कुमार निर्वाण, अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग कोच विशाल निर्वाण, वरिष्ठ नागरिक महासंघ के राष्ट्रीय प्रतिनिधि केके गौड भी उपस्थित रहे। आयोजक संस्था के प्रदेश अध्यक्ष बीके चौहान, उपाध्यक्ष गणपत किशोर, कुंती परलानी, जगदीश प्रसाद, मनोज राजावत, देवीलाल सोनी, प्रहलाद यादव, रचना यादव आदि ने बताया कि संस्था का उद्देश्य समाज से भ्रष्टाचार मिटाना तो है ही साथ ही सामाजिक दायित्व को निभाना भी है। इसलिए छात्राओं के लिए आत्मनिर्भर प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर का नाम लाडो रानी लक्ष्मी बाई रखा गया ताकि छात्राएं रानी लक्ष्मी बाई की तरह  वीर बने। संस्था के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 8279238679 पर बीके चौहान और 8739898100 पर गणपत किशोर से ली जा सकती है। 
पुलिस पहरे में भगवान:
इसे ईश्वर की कृपा ही कहा जाएगा कि 23 जून को मुझे अपने परिवार के साथ भगवान जगन्नाथ  की आरती का अवसर प्राप्त हुआ। सनातन संस्कृति की मान्यता के अनुसार भगवान जगन्नाथ इन दिनों अपनी मौसी के घर विश्राम कर रहे हैं। चूंकि अजमेर में भी इस धार्मिक मान्यता का पालन किया जाता है, इसलिए गंज स्थित जनकपुरी में भगवान की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है। गत बीस जून से जनक पुरी में धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं। 23 जून को भी पंडित हरीश चंद्र व्यास की कथा के बाद महाआरती हुई। 23 जून को सामाजिक कार्यकर्ता विष्णु चौधरी द्वारा तैयार करवाए गए प्रसाद का भोग लगाया गया। हालांकि भगवान जगन्नाथ के प्रति सभी की आस्था है, लेकिन फिर भी जनकपुरी में पुलिस का पहरा रखा गया है। कहा जा सकता है कि अजमेर में भगवान जगन्नाथ अपनी मौसी के घर पुलिस के पहरे में विश्राम कर रहे हैं। इस धार्मिक आयोजन से जुड़े  नरेंद्र डिडवानिया, संजय कंदोई, दिनेश परनामी,  प्रहलाद गर्ग, उमेश गर्ग आदि ने बताया कि 28 जून को भगवान जगन्नाथ नगर भ्रमण करते हुए पुन: जगदीश पुरी लौटेंगे। 25 जून को कथा के बाद दिल्ली के राजेश लोहिया और लुधियाना की तृप्ति लढ्ढा भजनों की प्रस्तुति देंगे, इसी प्रकार 26 जून को सायं सात बजे कोटा के अनुराग मित्तल और जयपुर की संजू शर्मा भजनों की प्रस्तुति देंगी। 27 जून को सुप्रसिद्ध भजन गायक विमल गर्ग के भजनों के साथ फाग उत्सव मनाया जाएगा। 28 जून को सायं साढ़े पांच बजे भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा जनक पुरी से रवाना होकर आगरा गेट, नया बाजार, मदार गेट, नला बाजार, दरगाह बाजार होते हुए पुन ऋषि घाटी स्थित जगदीश मंदिर पहुंचेगी। 

S.P.MITTAL BLOGGER (24-06-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...