एशिया कप का कोई भी मैच खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी। जबकि विश्व कप के मैच खेलने के लिए पाकिस्तान टीम को भारत आना पड़ेगा। जब देश में मजबूत सरकार होती है, तब ऐसे ही कूटनीतिक फैसले होते हैं।

पाकिस्तान के खेल मंत्री अहसान मजारी ने धमकी दी थी कि यदि एशिया कप के क्रिकेट मैच खेलने के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं आएगी तो पाकिस्तान की टीम भी विश्व कप के मैच खेलने के लिए भारत नहीं जाएगी। मजारी ने एशिया कप के मैच श्रीलंका में होने पर भी एतराज जताया था। मजारी का कहना रहा कि जब पाकिस्तान एशिया कप की मेजबानी कर रहा है, जब सभी मैच पाकिस्तान में होने चाहिए। मजारी ने यह धमकी 9 जुलाई को  दी थी, लेकिन मात्र चार दिन बाद ही अहसान मजारी को अपना सिर झुकाना पड़ा है। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड श्रीलंका में एशिया कप के मैच करवाने पर सहमत हो गया है। पीसीबी ने इस बात को भी स्वीकार कर लिया है कि भारत अपने मैच श्रीलंका में खेले। इतना ही नहीं विश्व कप के मैच पाकिस्तान की टीम भारत में ही खेलेगी। विश्व कप की मेजबानी इस बार भारत कर रहा है। यानी जिस एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है, उसके अधिकांश मैच श्रीलंका में होंगे, जबकि भारत की मेजबानी वाले विश्वकप के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे। एशिया कप 31 अगस्त से 13 सितंबर तक होगा, जबकि विश्व कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा। विश्व कप का मैच भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। असल में जब देश में मजबूत इरादे वाली सरकार होती है, जब अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी मजबूत फैसले होते हैं। पाकिस्तान की धमकी के आगे नहीं झुकना, यह दर्शाता है कि भारत मजबूत स्थिति में खड़ा है। खेल मंत्री अहसान मजारी की धमकी के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड जिस तरह सरेंडर हुआ है, उससे जाहिर है कि पाकिस्तान में बेहद ही कमजोर सरकार है। पाकिस्तान को यह भी समझना चाहिए कि अब उसकी पहचान एक आतंकी देश के तौर पर होने लगी है, इसलिए कोई भी टीम पाकिस्तान में मैच खेलने में रुचि नहीं रखती। श्रीलंका की टीम पर तो पाकिस्तान में आतंकी हमला भी हो चुका है। जब कोई विदेशी टीम सुरक्षित नहीं है, तब भारत पाकिस्तान में मैच खेलने क्यों जाए?


S.P.MITTAL BLOGGER (13-07-2023)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...