अजमेर में कढ़ी कचौरी का प्रचलन इसलिए पेट रोग के मरीजों की संख्या ज्यादा। पंचशील में डॉ. आकाश माथुर ने लगाया निशुल्क परामर्श शिविर।

22 जनवरी को अयोध्या में जब प्राण प्रतिष्ठा समारोह हो रहा था, तभी अजमेर में पंचशील हाउसिंग बोर्ड के आवास संख्या 1/27 पर स्थित निदान डाइजेस्टिव हेल्थ सेंटर पर डॉ. आकाश माथुर की ओर से निशुल्क परामर्श शिविर लगाया गया। डॉ. माथुर और उनके पिता वेद माथुर (पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व महाप्रबंधक) ने इस शिविर का उद्घाटन मुझ से कराया। इसमें कोई दो राय नहीं कि खानपान के कारण पेट के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राजस्थान के अजमेर में पेट के रोगियों की संख्या इसलिए भी ज्यादा है, यहां बेसन से तैयार कड़ी और मैदा  मसालों से बनने वाली कचौड़ी का प्रचलन है। अजमेर की कढ़ी-कचौड़ी का नाश्ता कराया जाता है। अजमेर में ऐसे हजारों लोग मिल जाएंगे जो प्रतिदिन केसर गंज, नया बाजार, पड़ाव, मदार गेट, वैशाली नगर आदि में पहुंचकर कढ़ी कचौरी का सेवन करते हैं। पेट रोग के विशेषज्ञ भले ही मिर्च न खाने या कम खाने की सलाह देते हो, लेकिन अत्यधिक मिर्च वाली कढ़ी को कचौड़ी के साथ खाया जाता है। मिर्ची के बीज पीसकर भी कढी में मिलाए जाते हैं। ऐसी कढ़ी कचौरी खाने वाले पेट के रोगी होंगे ही। अजमेर में पेट रोग के जितने भी चिकित्सक हैं, उन सब के अस्पतालों पर मरीजों की भीड़ रहती है। मेरा कहना रहा कि यदि व्यक्ति खानपान का ध्यान रखेगा तो उसे पेट की बीमारी नहीं होगी और जब पेट की बीमारी नहीं होगी तो अन्य रोग भी नहीं होंगे। सभी रोगों की जड़ पेट रोग ही है। मेरा कहना रहा कि चिकित्सा का पेशा सेवा से जुड़ा हुआ है, लेकिन मरीजों को भी निजी चिकित्सकों और अस्पतालों के संसाधनों को ध्यान में रखते हुए सहयोग करना चाहिए। चूंकि सरकारी अस्पतालों में मरीज के प्रति उदासीनता बरती जाती है, इसलिए निजी अस्पतालों में मरीजों को आना पड़ता है। 
एसजीपीजीआई लखनऊ से डिग्री:
निदान डाइजेस्टिव हेल्थ सेंटर के संचालक डॉ. आकाश माथुर ने पेट और लीवर रोगों के संबंध में लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई से डीएम की डिग्री प्राप्त की है। डॉ. आकाश माथुर ने कहा कि मेरे लिए गर्व की बात है कि अब मैं अपनी मातृभूमि अजमेर में सेवा की भावना से काम कर रहा हंू। निशुल्क परामर्श का उद्देश्य भी यही है कि जरूरतमंद मरीजों का सरलता के साथ इलाज किया जा सके। इस अवसर पर डॉ. माथुर के पिता और पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व महाप्रबंधक वेद माथुर ने कहा कि डॉ. आकाश शुरू से ही मेहनती रहे हैं,इसलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सम्मानित किया है। डॉ. आकाश इन दिनों पंचशील स्थित क्षेत्रपाल अस्पताल में प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक अपनी सेवाएं दे रहे हैं, जबकि सायं 6 से रात 8 बजे तक पंचशील स्थित निदान डाइजेस्टिव हेल्थ सेंटर पर मरीजों को परामर्श देते हैं। पेट की बीमारियों से संबंधित जानकारी और निदान के लिए मोबाइल नंबर 9257505335 पर डॉ. आकाश माथुर से संवाद किया जा सकता है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (23-01-2024)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...