पत्रकारों के स्नेह मिलन में मुख्यमंत्री भजनलाल ने सादगी दिखाई। सीएम निवास पर ब्रज संस्कृति की झलक। यहां तक की सब्जियों में लहसुन प्याज तक नहीं। आम लोगों के साथ होली खेली।

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने होली पर्व के अवसर पर 24 मार्च को जयपुर स्थित अपने अस्थायी निवास ओटीएस में पत्रकारों का एक समारोह मिलन रखा। इस स्नेह मिलन में मुझे भी भाग लेने का अवसर मिला। चूंकि यह होली मिलन सीएम निवास पर था इसलिए आमंत्रित पत्रकारों को ही सुरक्षा और जांच पड़ताल के बाद प्रवेश दिया गया। मेरे  लिए यह संतोष की बात रही कि मुझे जयपुर के वरिष्ठ पत्रकारों से मिलने का अवसर मिला। इस स्नेह मिलन में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सादगी भी देखने को मिली। ऐसा नहीं लगा कि हम पत्रकार किसी मुख्यमंत्री से बात कर रहे हैं। रात 8 बजे हुए स्नेह मिलन में ब्रज की संस्कृति भी देखने को मिली। परिसर में ब्रज के लोक कलाकार फागुन के गीत गा रहे थे। बांसुरी की धुन ने तो पत्रकारों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सीएम शर्मा जब पत्रकारों के बीच आए तो डिनर की एक एक टेबल पर पत्रकारों से मिले। पत्रकारों के साथ फोटो खिंचवाने में भी सीएम ने कंजूसी नहीं दिखाई। आमतौर पर मुख्यमंत्री वीआईपी कुर्सी पर बैठ जाते हैं और लोग इर्द गिर्द खड़े होकर फोटो खिंचवाते हैं, लेकिन इसे भजनलाल की सादगी ही कहा जाएगा कि पत्रकारों के साथ फोटो खिंचवाने के लिए वे स्वयं एक एक टेबल पर आए। पत्रकारों ने जी भरकर फोटो खिचवाए। मुख्यमंत्री एक एक पत्रकार से उनके हाल चाल जाने। सीएम ने मेरे साथ भी बहुत आत्मीयता दिखाइ्र। सभी पत्रकार मुख्यमंत्री से मिल सके इसके लिए मीडिया सलाहकार हीरेन जोशी और समन्वयक आनंद शर्मा ने अच्छी व्यवस्था की। इन दोनों ने पत्रकारों की आवभगत में कोई कसर नहीं छोड़ी। 
सब्जियों में लहसुन प्याज नहीं:
ऐसे समारोह में सब्जियों में लहसुन प्याज होना आम बात है, लेकिन 24 मार्च को मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित डिनर की सब्जियों में लहसुन प्याज का मेल नहीं था। चूंकि मैं लहसुन प्याज का सेवन नहीं करता इसलिए मुझे सुखद अनुभव हुआ। कहा जा सकता है कि मुख्यमंत्री निवास पर पत्रकारों के लिए आयोजित डिनर सात्विक था। आमतौर पर ऐसे डिनर सात्विक नहीं होते। सात्विक डिनर से पता चलता है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी स्वयं शाकाहारी है और अपनी ब्रज की संस्कृति का हमेशा ख्याल रखते हैं। स्नेह मिलन में भले ही मुख्यमंत्री के साथ राजनीति की चर्चा न हुई हो, लेकिन उनका सदव्यवहार अपने आप में बहुत बातें बताता रहा। सब जानते हैं कि भजनलाल शर्मा पली बार विधायक बने और सीधे मुख्यमंत्री बन गए। भजनलाल के लिए मुख्यमंत्री बनना किसी चमत्कार से कम नहीं है। इसे ब्रज की धरती का आशीर्वाद ही कहा जाएगा कि शर्मा मुख्यमंत्री बन पाए। ब्रह्मांड में लीला दिखाने वाले भगवान कृष्ण का आशीर्वाद बना रहे, इसके लिए भजनलाल शर्मा को हमेशा सादगी दिखानी चाहिए। मुख्यमंत्री की ओर से आमंत्रित सभी पत्रकारों को होली खेलने के लिए गुलाल भी दी गई। ठंडाई और मिठाई के साथ शुभकामनाओं का कार्ड भी दिया गया। मुख्यमंत्री के इस स्नेह भाव की सभी पत्रकारों ने प्रशंसा की। 
आम लोगों के साथ खेली होली:
25 मार्च को सीएम शर्मा ने जयपुर स्थित अपने अस्थाई सरकारी आवास पर आम लोगों के साथ होली खेली। बड़ी संख्या में जयपुर और भरतपुर क्षेत्र के लोगों ने सीएम आवास पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। सीएम ने सभी मेहमानों का होली के पर्व पर स्वागत सत्कार किया। इससे एक दिन पहले सीएम ने अपने आवास के बाहर होलिका दहन का भी आयोजन किया। भारत की सनातन संस्कृति की परंपराओं को निभाने में सीएम शर्मा कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (26-03-2024)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...