आज भी प्रासांगिक है देवऋषि नारद का चरित्र जयंती के समारोह में संत पाठक महाराज ने कहा।

#1373image image image image

आज भी प्रासांगिक है देवऋषि नारद का चरित्र
जयंती के समारोह में संत पाठक महाराज ने कहा।
——————————————
अजमेर। पुष्कर स्थित चित्रकूट धाम के उपासक संत पाठक जी महाराज ने कहा कि देवऋषि नारद का चरित्र आज के दौर में भी प्रासांगिक है। नारद के चरित्र से व्यक्तित्व का विकास भी हो सकता है।
सोमवार को यहां स्वामी कॉम्प्लेक्स में विश्व संवाद केन्द्र उदयपुर चैप्टर के अजमेर की ओर से देवऋषि नारद जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में संत पाठक ने कहा कि सतयुग में नारद का दर्जा देवऋषि के बराबर था। नारदजी तीनों लोको आसमान, धरती और पाताल में अपनी सुविधा से भ्रमण करते थे। नारद जी ईश्वरीय कृपा की वजह से ही दानव और देव के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान करते थे। नारद जी की भूमिका को आज की पत्रकारिता से जोड़ते हुए संत पाठक ने कहा कि सूचनाओं के अदान-प्रदान में नारद जी कभी भी अपने विचार नहीं रखते थे। नारद जी दूसरों की पीड़ा का समाधान करते थे। देवताओं के समूह में उपस्थित होने के बाद देवताओं को यह लगता था कि अब सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। आज की पत्रकारिता को भी नारदजी से प्ररेणा लेनी चाहिए। पत्रकार, सरकार और आम जनता के बीच एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हंै। नारदजी को दुनिया का सबसे पहला पत्रकार माना जा सकता है।
समारोह में वरिष्ठ पत्रकार प्रताप राव ने कहा कि नारद जी हमेशा यथा स्थिति के खिलाफ रहे। वे जहां भी गए, वहां बदलाव हो गया। आज के पत्रकारों को भी ऐसा ही करना चाहिए। पत्रकार समाल में फैली बुराइयों को दूर कर सकता है। समारोह में पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय के प्राध्यापक और प्रमुख शिक्षाविद् नारायण लाल गुप्ता ने कहा कि पत्रकार को समाज और सरकार के बीच सेतु बनना चाहिए। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि कुछ दिशा भ्रमित लोगों ने देवऋषि नारद की छवि को खराब किया है।
पत्रकारों का सम्मान
समारोह में देवऋषि नारद जयंती के अवसर पर दैनिक भास्कर के वरिष्ठ संवाददाता योगेश सारस्वत, राजस्थान पत्रिका के वरिष्ठ संवाददाता सी.पी.जोशी, दैनिक नवज्योति के पी.के.श्रीवास्तव और टीवी न्यूज चैनल जी मरुधरा के अजमेर संभाग के प्रभारी मनवीर सिंह चूंडावत का सम्मान भी किया गया। इन सभी पत्रकारों को विश्व संवाद केन्द्र की ओर से शॉल ओढ़ाकर प्रशंसा पत्र भेंट किया गया। समारोह में सम्मानित होने वाले पत्रकारों की उल्लेखनीय कार्य की जानकारी भी दी गई। समारोह में सुनील दत्त जैन, कंवल प्रकाश किशनानी, प्रियांक शर्मा, एस.के.अरोड़ा, अरुण अरोड़ा, विजय कुमार इणानी, अनीश मोयल, उमेश चौरसिया, अकलेश जैन, अजय जैन, आनंद शर्मा, एन.एन.जाला आदि के साथ-साथ शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। समारोह का संचालन केन्द्र के सचिव निरंजन शर्मा ने किया, जबकि अंत में केन्द्र के अध्यक्ष एस.पी.मित्तल ने सभी का आभार प्रकट किया।
नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग www.spmittal.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें।

(एस.पी. मित्तल) (23-05-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...