अजमेर डेयरी को मोदी सरकार से 13 करोड़ रुपए की मशीनें नि:शुल्क मिलेंगी। अध्यक्ष चौधरी ने सांसद भूपेन्द्र सिंह यादव का आभार जताया। अब देश में होगा पहला नम्बर।

#2690
IMG_8852यादव के सहयोग से ही डेयरी परिसर में 2.50 करोड़ के नए प्लांट की योजना मंजूर हुई और अब केन्द्रीय पशुपालन और डेयरी विकास मंत्रालय ने 13 करोड़ रुपए की लागत वाली दो प्रकार की मशीनें देने की स्वीकृति दे दी है। यह मशीनें अगले दो माह में अजमेर पहुंच जाएंगी। चौधरी ने बताया कि 265 मशीनें दूध की मिलावट की जांच की है, जबकि 400 मशीनें दूध के माप, फेट आदि के जांच के काम आएंगी। मिलावट को जांचने वाली एक मशीन की कीमत 3 लाख रुपए है। यानि 265 मशीनों की लागत 7 करोड़ 95 लाख रुपए है। शेष 5 करोड़ रुपए मे तौल व फेट को जांचने वाली 400 मशीनें आएगी। चौधरी ने बताया कि मिलावट को जांचने वाली मशीनें डेयरी के बल्क मिल्क कूलर सेन्टरों पर लगाई जाएंगी। यानि अब इन सेन्टरों से ही दूध की गुणवत्ता का पता लग जाएगा। अब तक पुराने परम्परागत तरीकों से जांच का काम होता था। चौधरी ने बताया कि मशीनों में दूध का सेम्पल डालते ही यह पता लग जाएगा कि इसमें दूध के अलावा कौन-कौन से तत्व मिले हुए हैं। अजमेर डेयरी अब पूरे देश में प्रथम डेयरी होगी जहां निचले स्तर पर दूध की गुणवत्ता जांचने के लिए इतनी आधुनिक मशीनें लगाई जा रही हैं। इससे अजमेर जिले के उपभोक्ताओं को शुद्ध दूध मिल सकेगा। चौधरी ने कहा कि अजमेर डेयरी के विकास में सासंद यादव की महत्वपूर्ण भूमिका है।
मोदी सरकार की पहल- यादव
अजमेर डेयरी को 13 करोड़ की आधुनिक मशीनें उपलब्ध होने के संबंध में सासंद और भाजपा राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार हर क्षेत्र में विकास के काम कर रही है। एक जिले में डेयरी को 13 करोड़ रुपए की मशीनें नि:शुल्क उपलब्ध करवाने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्रामीण क्षेत्र में विकास की गति कितनी तेज है। उन्होंने कहा कि अजमेर के डेयरी अध्यक्ष चौधरी दुग्ध उत्पादकों के साथ-साथ उपभोक्ता के हितों के प्रति भी जागरूक हैं। चौधरी की जागरूकता की वजह से ही अजमेर डेयरी का विकास तेजी से हो रहा है। उनका हमेशा प्रयास रहता है कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अजमेर को अधिक से अधिक मिले।
एस.पी.मित्तल) (15-06-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...