बूंद बूंद सिंचाई योजना में विद्युत कनेक्शन देने की एवज में सरवाड़ के एवीवीएनएल के दो कार्मिकों को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया।

बूंद बूंद सिंचाई योजना में विद्युत कनेक्शन देने की एवज में सरवाड़ के एवीवीएनएल के दो कार्मिकों को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। सरवाड़ बना भ्रष्टाचार का अड्डा। 

========
25 नवम्बर को स्थित एसीबी ने बड़ी कार्यवाही करते हुए जिले के सरवाड़ कस्बे के अजमेर विद्युत वितरण निगम (एवीवीएल) के कार्यालय के दो कार्मिकों को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। एसीबी के डीएसपी और छापामार कार्यवाही के प्रभारी महिपाल चौधरी ने बताया कि पीडि़त मनोज कुमार ने 22 नवम्बर को एसीबी में शिकायत दी थी कि सरकार की बूंद बूंद सिंचाई योजना में विद्युत कनेक्शन देने के लिए एवीवीएनएल के कार्मिक रिश्वत की मांग कर रहे हैं। एक कनेक्शन की एवज में 15 हजार रुपए मांगे जा रहे हैं। प्राथमिक जांच में यह शिकायत सही पाई गई। एसीबी ने जाल बिछा कर 25 नवम्बर को सरवाड़ के एवीवीएनएल के बाबू कुलदीप जैन को 39 हजार और कैशियर अनिल कुमार नामा को पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। सरवाड़ कार्यालय में तीन कनेक्शन देने के लिए रिश्वत ली जा रही थी। इस रिश्वतखोरी में कार्यालय और कार्मिकों की भूमिका की भी अब जांच की जा रही है।
सरवाड़ बना भ्रष्टाचार का अड्डा:
केकड़ी विधानसभा क्षेत्र में आना वाला सरवाड़ कस्बा इन दिनों भ्रष्टाचार का अड्डा बनता जा रहा है। पिछले दिनों ही एसीबी ने छापामार कार्यवाही कर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी और अन्य कार्मिकों को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था। 25 नवम्बर की कार्यवाही दर्शाती है कि सरकार की जिन योजनाओं में गरीब वर्ग को लाभ मिलना चाहिए उसके बजाए गरीब परिवार सरकारी कार्मिकों के शोषणा का शिकार हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बूंद बूंद सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए विद्युत निगम को प्राथमिकता के आधार पर विद्युत कनेक्शन देने चाहिए। लेकिन एसीबी की कार्यवाही से पता चलता है कि अजमेर विद्युत निगम में जबदस्त भ्रष्टाचार फैला हुआ है। सरवाड़ में सहायक अभियंता का कार्यालय संचालित है। यानि निगम के सहायक अभियंता के कार्यालय में खुलेआम रिश्वतखोरी हो रही है। इससे सरकार की योजनाओं पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। बूंद बूंद सिंचाई के एक कनेक्शन की एवज में जब पन्द्रह हजार रुपए की राशि वसूली जा रही है तो निगम में फैले भ्रष्टाचार का अंदाजा लगाया जा सकता है।
एस.पी.मित्तल) (25-11-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-8955240680
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए
Attachments area
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...