सीएम ने बताई संघ को सरकार की योजना। स्वयं सेवक भी होंगे पुरस्कृत। ======

#2134
img_7214 img_7215 img_7216 img_7217===============
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के चिंतन शिविर के अंतिम दिन 10 जनवरी को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। अजमेर के पुष्कर रोड स्थित संघ के आदर्श विद्या निकेतन स्कूल के परिसर में संघ का शिविर 10 जनवरी को समाप्त हो गया। अंतिम दिन इस शिविर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बताया कि समाज में परिवर्तन लाने के लिए उनकी सरकार ने कौन-कौन सी योजनाएं शुरू की हैं। शिविर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह सरकार्यवाह भैया जी जोशी खासतौर से उपस्थित रहे। सीएम राजे ने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत बड़ी संख्या में शौचालय बनाए गए हैं। इस पर संघ की ओर से कहा गया कि जो शौचालय बनाए गए हैं, उसमें पानी की सुविधा नहीं हो पा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो शौचालयों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। सीएम ने कहा कि वे जांच करवा कर पता लगाएंगी की पानी के अभाव में कितने शौचालय बेकार पड़े हुए हैं। सीएम राजे ने अपनी महत्त्वाकांक्षी जल स्ववलम्बन के बारे में भी जानकारी दी। इसके साथ ही वृक्षा रोपण आदि के बारे में भी विस्तार से बताया।
बढ़ते धर्मांतरण पर चिंता:
मुख्यमंत्री की उपस्थिति में प्रचारकों ने राजस्थान में बढ़ते धर्मांतरण पर चिंता जताई। यह कहा गया कि राजस्थान के मेवात और मगरा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण हो रहा है। बाहर से आए मौलवी धर्मांतरण के काम में लगे हुए हैं। एक सुनियोजित तरीके से धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है।
स्वयं सेवक भी होंगे पुरस्कृत:
शिविर में संघ की ओर से मुख्यमंत्री को बताया गया कि उनके स्वयं सेवक, जल संरक्षण, वृक्षारोपण, स्वच्छता, शिक्षा, चिकित्सा, आदिवासी क्षेत्रों में कितना सराहनीय कार्य कर रहे हैं। कई क्षेत्रों में तो जान जोखिम में डाल कर स्वयं सेवक कार्य कर रहे हैं। सीएम राजे ने कहा कि जिस प्रकार उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाता है, उसी प्रकार अब स्वयं सेवकों को भी सम्मानित किया जाएगा। आखिर स्वयं सेवक भी तो समाज सेवा का काम कररहे हैं।
जोशी और राजे के बीच अलग से वार्ता:
सीएम वसुंधरा राजे ने राजस्थान भर से आए प्रचार कों के साथ तो विचार विमर्श किया ही साथ ही सह सरकार्यवाह भैया जी जोशी के साथ अलग से वार्ता भी की। माना जा रहा है कि इस वार्ता में प्रदेश में संघ और भाजपा सरकार के संबंधों को लेकर चर्चा हुई। सीएम ने यह भरोसा दिलाया कि संघ ने विभिन्न क्षेत्रों में जो मापदंड निर्धारित कर रखे हैं, उन्हीं के अनुरूप सरकार अपनी योजना बनाएगी।
सिर्फ शिविर के लिए आई अजमेर:
सीएम राजे मंगलवार को सिर्फ संघ के शिविर में भाग लेने के लिए ही अजमेर आईं। शिविर स्थल के निकट ही रीजनल कॉलेज के मैदान अस्थाई हेलीपैड राजे के लिए बनाया गया। राजे इसी हेलीपैड पर उतरी और फिर शिविर समाप्ति के तुरंत बाद हेलीपैड पहुंच कर हेलीकॉप्टर से जयपुर के लिए रवाना हो गई।
संघ ने लगाए तीन लाख पेड़:
शिविर में संघ की ओर से यह बताया गया कि स्वयं सेवकों ने अपना संस्थान संगठन के माध्मय से प्रदेश में तीन लाख से भी अधिक पेड़ लगाए हैं। पेड़ों को बड़ा करने के लिए प्रति वर्ष इनका जन्म दिन मनाने का भी संकल्प लिया गया है। शिविर में घुमंतु जातियों में शिक्षा संस्कार व स्वावलम्बन पर भी विचार किया गया।
स्वयं सेवकों का सम्मान:
शिविर में पुराने स्वयं सेवक धनप्रकाश के सतायु होने पर भैया जी जोशी के द्वारा सम्मान किया गया। इसके साथ ही वरिष्ठ प्रचारक सत्यनारायण, अजमेर के वरिष्ठ कार्यकर्ता कृष्ण गोपाल सिसोदिया व पुरुषोत्तम परांजपे का भी सम्मान किया गया।
(एस.पी.मित्तल) (10-01-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)
====================================

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...