क्या सीएम की मैराथन जनसुनवाई से अजमेर के उपचुनाव में भाजपा को फायदा होगा? डेयरी अध्यक्ष च ौधरी पचास हजार दुधियों को जमा करेंगे।

#3147
क्या सीएम की मैराथन जनसुनवाई से अजमेर के उपचुनाव में भाजपा को फायदा होगा? डेयरी अध्यक्ष च ौधरी पचास हजार दुधियों को जमा करेंगे।
========
सीएम वसुंधरा राजे इन दिनों अजमेर संसदीय क्षेत्र में भाजपा की जीत के लिए भले ही विधानसभा वार जन संवाद कर रही हों, लेकिन भाजपा के विधायकों को सीएम के सामने शक्ति प्रदर्शन का मौका मिल गया है। सवाल उठता है कि क्या सीएम का जन संवाद लोकसभा के उपचुनाव में भाजपा को जीत दिलवा पाएगा? सीएम भले ही प्रयोजित भीड़ को देख कर उत्साहित हो, लेकिन सीएम को यह भी समझना चाहिए कि इस भीड़ से चुनाव में ज्यादा कुछ हांसिल नहीं किया जा सकता। जब क्षेत्र के विधायक की सिफारिश से सीएम से मिलने वालों की सूची बन रही है तो फिर कौन बेवकूफ विधायक होगा, जो अपने विरोधी अथवा निष्पक्ष व्यक्ति को सीएम के सामने उपस्थित करेगा। सीएम की मिजापुर्सी में लगे लोग माने या नहीं लेकिन जमीनी हकीकत जन संवाद माहौल से अलग है। असल में सबसे बड़ी समस्या तो भाजपा के विधायकों के व्यवहार की है। सीएम निष्पक्ष तरीके से विधायक के व्यहार की जांच करवाए तो जन संवाद का माहौल सफेद झूठ साबित होगा। सीएम के सामने विधायक तो अपने गुणगान करवा ही रहा है साथ ही सीएम को उनके मिजाज के अनुरूप साफा, तलवार आदि सामान भी भेंट करवा रहा है। सौ-सौ किलो फूलों की माला पहनवा कर विधायक अपने नम्बर बढ़ाने में लगे हुए हैं। जहां तक समस्याओं का पता लगाने का सवाल है तो सरकार के सम्पर्क पोर्टल पर समस्याएं दर्ज हैं। सरकारी मशीनरी जब पोर्टल पर दर्ज समस्याओं का समाधान नहीं करवा पा रही हैं तो जन संवाद की समस्याओं के समाधान की क्या गांरटी है? माना जाता है कि किसी भी योजना के खर्च का प्रावधान में बजट में होता है। लेकिन सीएम राजे जनसंवाद में पचास करोड़ रुपए तक के कामों की घोषणा कर रही हैं। क्या बिना बजट के इतनी बड़ी घोषणाओं की क्रियान्विति हो पाएगी?
पटेल मैदान में जुटेंगे पचास हजार दुधिएः
हालांकि अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी विधायक नहीं है। लेकिन शक्ति प्रदर्शनी की बहती गंगा में डूबकी लगा रहे हैं। उपचुनाव के मद्देनजर सीएम राजे ढाई सौ करोड़ के डेयरी के नए प्लांट का शिलान्यास संभवतः 22 अक्टूबर को करेंगी। डेयरी अध्यक्ष चैधरी भी उपचुनाव में भाजपा टिकट के प्रबल दावेदार हैं। इसलिए घोषणा की है कि शिलान्यास समारोह में जिलेभर के पचास हजार दुधिए और दूध के कारोबार से जुड़े लोग भाग लेंगे। चैधरी ने कहा कि ससमारोह स्थल पटेल मैदान को पूरा भर दिया जाएगा। वर्ष 1993 में तत्कालीन पीएम नरसिम्हा राव डेयरी के समारोह में आए थे, तब पटेल मैदान को भरा गया था और अब सीएम राजे की उपस्थिति में पटेल मैदान को भरा जाएगा। च ौधरी को भी पता है कि सीएम राजे ही भाजपा का उम्मीदवार तय करेंगी इसलिए च ौधरी शिलान्यास समारोह की आड़ में अपनी ताकत दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वैसे च ौधरी की राजनीतिक ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वे पिछले 25 वर्षों से डेयरी के अध्यक्ष बने हुए हैं। राज्य में शासन भाजपा का हो या कांग्रेस का। कोई भी शासन चैधरी के डेयरी अध्यक्ष को चुनौती नहीं दे सका है। डेयरी के नेटवर्क की वजह से ही च ौधरी का जिलेभर में प्रभाव माना जाता है।
एस.पी.मित्तल) (15-10-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...