अजमेर में डिप्टी सीएम पायलट ने इंदिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया, लेकिन समारोह में जिले के एक मात्र मंत्री रघु शर्मा और प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन नहीं आए।

अजमेर में डिप्टी सीएम पायलट ने इंदिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया, लेकिन समारोह में जिले के एक मात्र मंत्री रघु शर्मा और प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन नहीं आए।
नौजवानों के कंधों पर बनी है कांग्रेस सरकार-पायलट।
प्रतिमा स्थापना में डॉ. बाहेती, रलावता और विजय जैन की महत्त्वपूर्ण भूमिका। 

==========

17 जनवरी को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने अजमेर के स्टेशन रोड स्थित स्मारक पर स्थापित पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर जिले के प्रमुख कांग्रेसी उपस्थित रहे, लेकिन जिले के एकमात्र मंत्री रघु शर्मा व प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन उपस्थित नहीं रहे। बताया जाता है कि ये दोनों मंत्री जयपुर में सरकारी कामकाज में व्यस्त होने की वजह से अजमेर नहीं आ सके। जबकि अजमेर के कांग्रेसियों ने दोनों मंत्रियों को भी आमंत्रित किया था।
नौ जवानों के कंधों पर बनी है सरकार:
प्रतिमा अनावरण के बाद मोइनिया इस्लामिया स्कूल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार नौजवानों के कंधों पर बनी है। मैंने छह वर्ष पहले प्रदेश अध्यक्ष का पद तब संभाला था, तब कांग्रेस के मात्र 21 विधायक थे। भाजपा के 162 विधायक होने पर तब कहा गया कि अब राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनना मुश्किल है। लेकिन मैंने युवाओं के साथ पांच वर्ष तक संघर्ष किया और इसी का नतीजा रहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन पाई। मैं चाहता हंू कि सरकार में अब संघर्षशील कार्यकर्ताओं को सम्मान मिलना चाहिए। पायलट ने कहा कि गांधी परिवार का पायलट परिवार पर हमेशा संरक्षण रहा है। श्रीमती इंदिरा गांधी ने वर्ष 1980 में पहली बार मेरे पिता स्वर्गीय राजेश पायलट को भरतपुर से चुनाव लड़वाया। इसके बाद श्रीमती सोनिया गांधी ने मुझे भी लोकसभा का सांसद बनवाया। वर्ष 2009 में जब मैंने अजमेर से चुनाव लडऩे की इच्छा जताई तो अजमेर का ट्रेक रिकॉर्ड देखते हुए सोनिया गांधी ने चुनाव न लडऩे की सलाह दी थी, लेकिन मैंने राजनीति में चुनौती को स्वीकार किया और अजमेर का सांसद बना। मेरा अजमेर से लगाव रहा है। पायलट के भाषण से पहले मसूदा के कांग्रेस विधायक राकेश पारीक ने कहा कि सचिन पायलट अजमेर के लिए मेहमान है, इसलिए आज इतनी भीड़ जुटी है। इस पर पायलट ने कहा कि पारीक साहब मैं अजमेर का मेहमान नहीं हंू, मेरा तो अजमेर से हमेशा लगाव रहा है।
मूर्ति स्थापना में भूमिका:
सचिन पायलट ने 17 फरवरी को 2020 को जिस प्रतिमा का अनावरण किया वह प्रतिमा 17 अक्टूबर, 2017 को ही स्मारक पर स्थापित हो गई थी। लम्बे समय बाद प्रतिमा के अनावरण के संदर्भ में पायलट ने कहा कि अनावरण का आज का जोग है,इसलिए आज ही प्रतिमा का अनावरण हुआ है। उन्होंने माना कि व्यस्तता की वह से वे प्रतिमा का अनावरण नहीं कर सके। पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा को अजमेर में स्थापित करने में नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे महेन्द्र सिंह रलावता और मौजूदा शहर अध्यक्ष विजय जैन की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। डॉ. बाहेती ने न्यास का अध्यक्ष रहते हुए प्रतिमा बनवाने का काम किया, जबकि रलावता ने शहर अध्यक्ष रहते हुए अजमेर विकास प्राधिकरण से प्रतिमा को खरीदा। इसके बाद विजय जैन ने शहर अध्यक्ष का दायित्व निभाते हुए प्रतिमा को स्टेशन रोड स्थित स्मारक पर स्थापित किया। भले ही तीन वर्षों तक इंदिरा गांधी की प्रतिमा सफेद कपड़े में लिपटी रही हो, लेकिन अब कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता खुश हैं। अजमेर के कांग्रेस के नेताओ की जिद रही कि प्रतिमा का अनावरण सचिन पायलट से ही करवाना है। हालांकि इस बीच राहुल गांधी तक अजमेर आए, लेकिन प्रतिमा का अनावरण नहीं हो सका।
(एस.पी.मित्तल) (17-02-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...