अजमेर के एसपी कुंवर राष्ट्रदीप सीकर तथा झुंझुनूं के एसपी जगदीश शर्मा अजमेर में नियुक्त। दोनों ही अपने अपने कार्यकाल में लोकप्रिय रहे। शर्मा एएसपी के पद पर पहले भी अजमेर में नियुक्त रहे चुके हैं। अब अजमेर के पुलिस अधीक्षक का मोबाइल नम्बर 9414007742 सार्वजनिक रहेगा। सिपाही से इंस्पेक्टर बने महावीर सिंह भी अजमेर लौटे।

अजमेर के पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप अब सीकर के पुलिस अधीक्षक होंगे, जबकि झुंझुनूं के एसपी जगदीश चंद शर्मा अजमेर में नियुक्त किए गए हैं। दोनों ही आईपीएस अधिकार अपने अपने कार्यकाल में लोकप्रिय रहे हैं। पहले बात कुंवर राष्ट्रदीप की। राष्ट्रदीप दो वर्ष तक अजमेर में एसपी रहे, इसमें से एक वर्ष तो कोरोना काल में गुजर गया, लेकिन इस कोरोना काल में हुए लॉकडाउन में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह को बंद करवाने की सबसे बड़ी चुनौती थी। सरकार के निर्णय को लेकर जब दरगाह के खादिम समुदाय में रोष था, तब राष्ट्रदीप ने दरगाह के अंदर खादिमों के बड़े समूह से सामना किया। इसे ख्वाजा साहब का करम ही कहा जाएगा कि राष्ट्रदीप की बात को खादिमों ने सुना और जायरीन का दरगाह में प्रवेश बंद करवाया। वाकई यह काम बहुत चुनौती पूर्ण था। पूरे लॉकडाउन की अवधि में राष्ट्रदीप ने अपनी उपस्थिति फ्रंट लाइन वर्कर के साथ बनाए रखी। इससे सम्पूर्ण पुलिस फोर्स की हौंसला अफजाई हुई। कोरोनाकाल में शिकायत मिलने पर राष्ट्रदीप ने दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की। कुंवर राष्ट्रदीप ने आम लोगों से सीधा संवाद रखा। जानकार सूत्रों के अनुसार राज्य के पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने राष्ट्रदीप की कार्यकुशलता को देखते हुए ही सीकर का पुलिस अधीक्षक बनाया है। अजमेर जिले के मुकाबले सीकर जिला भले ही कम महत्व रखता हो, लेकिन सब जानते हैं कि सीकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का गृह जिला है। राजनीतिक दृष्टि से अब अशोक गहलोत के गृह जिला है। राजनीतिक दृष्टि से अब सीकर का खास महत्व है। जिस प्रकार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर का ख्याल रखा जाता है, उसी प्रकार अब सीकर का भी रखा जा रहा है। उम्मीद है कि कुंवर राष्ट्रदीप सीकर में पुलिस महानिदेशक की अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे।

एसपी का मोबाइल नम्बर सार्वजनिक:

प्रदेश और देश में ऐसे बहुत कम आईपीएस होंगे जो अपना मोबाइल नम्बर सार्वजनिक करते हैं, लेकिन अब अजमेर जिले के ज़रूरतमंद व्यक्ति खासकर पीडि़त महिलाएं जिला पुलिस अधीक्षक जगदीश शर्मा से सीधा संवाद कर सकते हैं। शर्मा 11 जनवरी तक अजमेर के एसपी का पद संभाल लेंगे। झुंझुनूं के पुलिस अधीक्षक के पद पर रहते हुए शर्मा ने जबर्दस्त लोकप्रियता हासिल की है। ऑपरेशन आवाज के अंतर्गत अनेक कार्यक्रम आयोजित किए। लड़कियों के स्कूल और कॉलेजों में जाकर महिला अधिकारों के बारे में जानकारी दी। पिछड़े वर्ग की महिलाओं के उत्पीडऩ के लिए शर्मा ने प्रभावी भूमिका निभाई। शर्मा ने झुंझुनूं की तरह अजमेर में भी मोबाइल नम्बर 9414007742 सार्वजनिक करने की घोषणा की है। इस नम्बर पर कोई भी पीडि़त व्यक्ति अपना संदेश वाट्सएप के जरिए भेज सकता है। शर्मा का कहना है कि वाट्सएप पर सूचना मिलते ही तत्काल कार्यवाही की जाती है। शर्मा का मानना है कि महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसी प्रकार सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी महिलाओं को उठाना चाहिए। उनका प्रयास होगा कि महिलाओं के अधिकारों और सरकारी योजनाओं की जानकारी से संबंधित एक पुस्तक प्रकाशन किया जाए। शर्मा का यह भी मानना है कि जनभागिता से ही सरकारी योजनाएं सफल हो सकती है। शर्मा पूर्व में अजमेर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्य कर चुके हैं। तब एस सेंगाथिर पुलिस अधीक्षक थे। यह संयोग ही है कि जब शर्मा अजमेर के एसपी बने हैं, तब एस सैंगथिर की नियुक्ति अजमेर में ही रेंज आईजी के पद पर हुई है।

सीआई महावीर लौटे:

सिपाही से पुलिस निरीक्षक के पद तक पहुंचे महावीर सिंह की नियुक्ति भी अजमेर रेंज में हो गई है। महावीर सिंह अजमेर के कोतवाली पुलिस स्टेशन पर सिपाही नियुक्त हुए और इसी पुलिस स्टेशन पर सब इंस्पेक्टर तक पदोन्नति ले ली। महावीर सिंह के सद्व्यवहार से अजमेर के अधिकांश लोग परिचित हैं। आमतौर पर पुलिस अधिकारी किसी प्रभावशाली पद से सेवानिवृत्ति चाहते हैं, लेकिन महावीर सिंह ने लिखकर दिया है कि नॉन फील्ड में पोस्टिंग दी जाए। यानि अब महावीर सिंह आईजी या एसपी कार्यालय में तैनात होंगे। मोबाइल नम्बर 9413412345 पर महावीर सिंह को बधाई दी जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (05-01-2021)

Website- www.spmittal.in

Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog

Blog- spmittal.blogspot.com

To Add in WhatsApp Group- 9509707595

To Contact- 9829071511  

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...