मास्क लगाने के लिए टोका तो ग्राहक ने पेट्रोल पंप कर्मचारी और संचालक को पीटा। अजमेर में मास्क नहीं लगाने पर हो रही दुकानें सीज। अजमेर में लगातार दूसरे दिन संक्रमितो की संख्या 100 से ज्यादा, प्रतिदिन हो रहे हैं डेढ़ हजार टेस्ट। कार भी अब पब्लिक प्लेस अकेले चालक को भी लगाना होगा मास्क।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 7 अप्रैल को भी अजमेर प्रशासन द्वारा दुकानों और बड़े प्रतिष्ठानों को सीज करने का अभियान जारी रहा। दुकानों और बड़े प्रतिष्ठानों में कर्मचारियों तथा ग्राहकों के मुंह पर मास्क नहीं होने की सजा दुकानों को सीज कर दी जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी दो-तीन दिन के लिए दुकानें चीज करवा रहे हैं। प्रशासन का प्रयास है कि बाहर निकलने वाले मास्क लगाएं, इसके लिए जिला कलेक्टर प्रकाश पुरोहित के निर्देश पर अलग-अलग दल गठित किए हैं। प्रशासन की सीज की कार्यवाही से बचने के लिए ही 7 अप्रैल को आगरा गेट स्थित स्वास्तिक पेट्रोल पंप के कर्मचारी ने मोटरसाइकिल पर आए एक ग्राहक से जब मास्क लगाने का आग्रह किया तो ग्रहाक ने कर्मचारी के थप्पड़ मार दिया। इस पर जब पंप के संचालक प्रदीप कुमार ने समझाने की कोशिश की तो उत्तेजित ग्राहक ने प्रदीप कुमार के साथ भी दुर्व्यवहार किया। इस घटना के विरोध में आगरा गेट के पेट्रोल पंप संचालकों ने पेट्रोल डीजल की बिक्री बंद कर दी। पुलिस की समझाइश के बाद बिक्री तो शुरू कर दी, लेकिन पंप कर्मचारी और संचालक आरोपी युवक की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। पंप संचालकों का कहना है कि यदि कोई ग्राहक मास्क नहीं लगाता है तो प्रशासन सीज की कार्यवाही करता है और यदि हमारे कर्मचारी ग्राहकों को टोकते हैं तो पिटाई होती है । ग्राहक को मास्क लगाना दुकानदारों के लिए मुश्किल हो रहा है। कोतवाली थाना क्षेत्र के सीआई शमशेर खान ने भरोसा दिलाया है कि आरोपी को जल्द पकड़ लिया जाएगा। आरोपी दरगाह क्षेत्र नाबालिग युवक बताया जा रहा है।

 

100 से ज्यादा संक्रमित:

 

अजमेर में 7 अप्रैल को लगातार दूसरे दिन भी 100 से ज्यादा व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केके सोनी ने बताया कि प्रतिदिन डेढ़ हजार व्यक्तियों की टेस्टिंग हो रही है। जेएलएन अस्पताल के साथ-साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी जांच का काम जारी है। जिले में 5 हजार टेस्ट प्रतिदिन हो सकते हैं, यदि किसी क्षेत्र में कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए जाते हैं तो आसपास के लोगों को स्वेच्छा से जांच करवानी चाहिए। डॉक्टर सोनी ने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह, स्थिति चिंताजनक है। लोगों को अब सोशलाइजेशन के कार्यक्रमों पर तो रोक लगानी ही चाहिए, साथ ही जरूरी होने पर ही घर से निकले। 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवानी चाहिए। प्राप्त जानकारी के अनुसार अजमेर में कोरोनावायरस के प्रभाव को देखते हुए प्रशासन रात 8 बजे बाजार बंद करवाने पर गंभीरता से विचार विमर्श कर रहा है। सरकार ने रात 8 बजे बाजार बंद करवाने का निर्णय लेने का अधिकार जिला कलेक्टर को सौंपा है।

 

कार भी पब्लिक प्लेस:

 

7 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना महामारी में कार को भी पब्लिक प्लेस माना जाएगा। यदि कार में सिर्फ चालक ही सवार है तो उसे भी मास्क लगाना अनिवार्य होगा। एक से अधिक व्यक्तियों को मास्क लगाना ही होगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में कार में सवार अकेले चालक को मास्क लगाने से छूट मिली हुई थी, लेकिन अब कार को पब्लिक प्लेस मान लिया गया है तो अकेले चालक को भी मास्क लगाना होगा।

S.P.MITTAL BLOGGER (07-04-2021)

Website- www.spmittal.in

Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog

Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11

Blog- spmittal.blogspot.com

To Add in WhatsApp Group- 9602016852

To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...