शराब की दुकानों के निकट डेयरी बूथ आवंटित करे अजमेर प्रशासन। अजमेर डेयरी के नए प्लांट में अब प्रतिदिन 10 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग होगी-अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी।

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि शराब की दुकानों के निकट डेयरी के बूथ आवंटित किया जाएं। चौधरी ने कहा कि शराब की दुकान के निकट डेयरी का बूथ होने से व्यक्ति शराब के बजाए दूध भी खरीद सकता है। शराब स्वास्थ्य को खराब करती है, जबकि दूध शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ता है। यदि कोई व्यक्ति शराब छोड़कर दूध का सेवन करेगा तो उसका परिवार भी खुशहाल होगा। डेयरी के बूथ को देखकर पियक्कड़ों को शराब छोड़ने की प्रेरणा भी मिलेगी। चौधरी ने कहा कि शराब एक सामाजिक बुराई है, जबकि दूध के सेवन से समाज स्वास्थ्य और निरोगी बनाता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान को निरोगी बनाने का आव्हान भी कर रखा है। चौधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी के नए प्लांट में अब प्रतिदिन 10 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी। 5 लाख लीटर दूध अजमेर जिले से संकलित किया जा रहा है, जबकि 5 लाख लीटर दूध अन्य डेयरियों से प्राप्त होगा। अतिरिक्त दूध के डेयरी उत्पाद तो बनाए ही जा रहे है, साथ ही दूध का पाउडर भी बनाया जा रहा है। प्लांट की क्षमता बढ़ाने से अजमेर डेयरी अब प्रदेश के दूसरे नंबर की डेयरी हो गई है। चौधरी ने बताया राज्य सरकार प्रति लीटर दूध का पशुपालक को जो दो रुपए का अनुदान देती है, उसका नवंबर माह तक का भुगतान प्राप्त हो गया है। इससे दूध उत्पादकों को बड़ी राहत मिलेगी। चौधरी ने मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा चलाए गए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की प्रशंसा की। इससे दूध में मिलावट करने वालों पर अंकुश लगेगा। चौधरी ने अजमेर जिले के लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अजमेर डेयरी के शुद्ध दूध ही उपयोग किया जाए। डेयरी का दूध शुद्धता पर खरा उतरता है, जबकि निजी डेयरियों के दूध की शुद्धता का कोई मापदंड नहीं है। चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में लोगों को पैकिंग वाला दूध ही खरीदना चाहिए। डेयरी प्लांट में दूध की प्रोसेसिंग पूरी तरह कम्प्यूटराइज्ड है। ग्रामीण क्षेत्रों में संकलन केंद्रों पर भी अधिकांश कार्य कम्प्यूटर सिस्टम से ही होता है। जबकि निजी क्षेत्र की डेयरियों में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। डेयरी के प्रबंध संचालक उमेश चंद व्यास ने बताया कि हमारे प्लांट में तैयार व्हाइट बटर, मिल्क पाउडर आदि अब गुजरात, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु आदि राज्यों में सप्लाई हो रहे है। हमारे उत्पाद गुणवत्ता की हर कसौटी पर खरे उतरते हैं। अजमेर डेयरी की गतिविधियों की ओर अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414004111 पर डेयरी अध्यक्ष अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (01-01-2022)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9799123137To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...