अजमेर में रेलवे स्टेशन परिसर में बना तालेड़ा स्क्वायर सीज। इसी में भाजपा नेता धर्मेश जैन की सांझेदारी में स्काई ग्रिल रेस्टोरेंट चलता है। सेवा निवृत्त आईएएस केके शर्मा अब योग से लोगों को स्वस्थ रख रहे हैं। अजमेर के जीएलओ ग्राउंड पर रोजाना लग रहा है शिविर। किशनगढ़ दर्पण बिजनेस गाइड ने नए संस्करण का विमोचन।

नगर निगम ने सात अप्रैल को सुबह अजमेर रेलवे स्टेशन परिसर में गांधी भवन चौराहे के निकट बने तालेड़ा स्क्वायर को सीज कर दिया है। इसमें होटल के साथ साथ नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ भाजपा नेता धर्मेश जैन की सांझेदारी में चलने वाला स्काई ग्रिल रेस्टोरेंट भी चलता है। निगम ने सीज के दौरान होटल पर जो नोटिस चस्पा किया है उसमें लिखा है कि तालेड़ा स्क्वायर प्राइवेट लिमिटेड को नगरीय कर जमा कराने के निर्देश दिए थे, इसके लिए बार बार नोटिस भी दिए गए। इस फर्म पर करीब 14 लाख रुपए बकाया है। बकाया राशि वसूलने के लिए ही सीज की कार्यवाही की गई है। यदि पांच दिवस में बकाया राशि जमा नहीं कराई गई तो यह संपत्ति बेच दी जाएगी। निगम की इस कार्यवाही की चपेट में भाजपा नेता धर्मेश जैन की सांझेदारी में चल रहा स्काई ग्रिल रेस्टोरेंट भी आ गया है। वहीं संबंधित फर्म का कहना है कि उनका होटल रेलवे की भूमि पर बना हुआ है, इसलिए स्थानीय निकाय के नियम लागू नहीं होते हैं। वहीं निगम के सूत्रों का कहना है कि रेल परिसर में बनी कॉमर्शल संपत्तियों पर स्थानीय निकाय टैक्स की वसूली कर सकते हैं, इस पर रेलवे ने भी सहमति दे रखी है। नियम कायदों के तहत ही तालेड़ा स्क्वायर को सीज किया गया है। इस संबंध में भाजपा ने धर्मेश जैन का कहना है कि टैक्स जमा कराने की जिम्मेदारी तालेड़ा स्क्वायर की है। निगम ने उनके रेस्टोरेंट को लेकर कोई नोटिस नहीं दिया है। जानकारों का यह भी कहना है कि धर्मेश जैन को ही निशाना बनाकर सीज की कार्यवाही की गई है। क्योंकि निगम के एक अन्य दस्तावेज में रेस्टोरेंट वाले फ्लोर को ही सीज करने की बात लिखी गई है। ऐसा निगम के एक कार्मिक ने मौके पर भी कहा है। यहां यह उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन अजमेर विकास प्राधिकरण और नगर निगम की कार्यशैली को लेकर धर्मेश जैन आए दिन मीडिया में नाराजगी प्रकट करते रहते हैं। आनासागर के अंदर हो रहे अतिक्रमण के मामलों को भी जैन ने पुरजोर तरीके से उठाया है। हालांकि निगम ने पूर्व में भी जैन के महावीर कॉलोनी स्थित आवास की एक दीवार को अवैध मना। जो अतिक्रमण हटाए जाने है उनमें जैन के आवास का एक हिस्सा भी शामिल है। 
योग से होंगे स्वस्थ:
अजमेर में सिटी मजिस्ट्रेट और अन्य प्रशासनिक पदों पर नियुक्त रहे तथा बाद में टोंक के जिला कलेक्टर बने केके शर्मा अब आईएएस  की सेवानिवृत्ति के बाद योग के माध्यम से लोगों को स्वस्थ रखने का काम कर रहे हैं। इस उद्देश्य से शर्मा के सानिध्य में 7 अप्रैल से अजमेर के जीएलओ ग्राउंड पर प्रातः 6 बजे से योग महोत्सव शुरू हुआ है। इसमें हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान की थीम पर योग, आसन, प्राणायाम, मुद्रा एवं यौगिक प्राणाहुति के साथ ध्यान का अभ्यास कराया जाएगा। ब्राइटर माइंड से प्रशिक्षित बच्चे सूंघकर रंग बताने एवं बालों से अक्षर पढ़ने का करिश्मा दिखाएंगे। शर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत विस्तारित कार्यक्रम आगामी 15 अगस्त तक जारी रहेंगे। इसके अन्तर्गत संस्कृति मंत्रालय श्री रामचन्द्र मिशन हार्टफुलनेस संस्था, जिला प्रशासन एवं नगर निगम के सहयोग से तीन दिवसीय योग महोत्सव का आयोजन 7 से 9 अप्रैल तक जीएलओ ग्राउंड में किया जाएगा।
रोज होगा अभ्यास:
उन्होंने बताया कि योग महोत्सव की थीम हर दिल ध्यान हर दिन ध्यान है। इस थीम को केन्द्र में रखकर योग, आसन, प्राणायाम, मुद्रा एवं यौगिक प्राणाहुति आधारित ध्यान कराया जाएगा। हृदय आधारित ध्यान पद्धति के अनुसार मार्गदर्शन के साथ रिलेक्सेशन एवं ध्यान का आयोजन होगा। हृदय मानव के सम्पूर्ण अस्तित्व का केन्द्र बिन्दु होता है। इस पर ध्यान करने से स्थूल शरीर से लेकर सूक्ष्म शरीर एवं प्राणमय शरीर तक की यात्रा की जा सकती है। योग सत्रों में इसका अभ्यास कराया जाएगा। योग महोत्सव समग्र मानवता के स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए हो रहा है। यौगिक प्राणाहुति ट्रांसमिशन के साथ ध्यान का व्यावहारिक अनुभव कराया जाएगा। प्रत्येक घटक के विशेषज्ञों के द्वारा इसका प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है।
होंगे योग अभ्यास पांच सत्र:
महोत्सव के दौरान योग गतिविधियों के 5 सत्र आयोजित होंगे। प्रात:कालीन सत्र सुबह 6 से 8 बजे तक होगा। सायं कालीन सत्र का समय शाम 6 से 7:30 बजे तक रखा गया है। प्रात:कालीन सत्र तीनों दिन तथा सायंकालीन सत्र शुक्रवार एवं शनिवार को होगा। इसके अतिरिक्त 8 अप्रैल को विद्यार्थियों के लिए विशेष सत्र का भी आयोजन किया जाएगा।
बीमारियों से सम्बन्धित योग:
शर्मा ने बताया कि योग महोत्सव के तीनों दिन विभिन्न अलग-अलग प्रकार की बीमारियों को दूर करने से संबंधित योगासन एवं प्राणायाम करवाए जाएंगे। साथ ही मुद्राओं के माध्यम से भी रोगोपचार किया जाएगा। शुक्रवार को एंजाइटी एवं डिप्रेशन अवसाद को दूर करने में उपयोगी गतिविधियां सिखाई जाएगी। वर्तमान तनाव भरा जीवन शैली में व्यक्ति को तनाव मुक्त रहने के गुर सिखाए जाएंगे। मानसिक स्वास्थ्य को प्राप्त करने की दिशा में प्रशिक्षित करने के अभ्यास होंगे। इसी प्रकार शनिवार को मोटापा, वजन प्रबंधन तथा नियमन से सम्बन्धित गतिविधियां होगी। रविवार का दिन मधुमेह डायबिटीज पर केंद्रित रहेगा।
आंतरिक ऊर्जा का समन्वय:
उन्होंने बताया कि शिविर में योग, आसन, प्राणायाम, मुद्रा, ध्यान, ब्राइटर माइंड एवं पोलैरिटी जैसे अभ्यास करवाए जाएंगे। शारीरिक एवं मानसिक अशांति से मानव शरीर में ऊर्जा के प्रवाह में उत्पन्न होने वाली विकृति को दूर कर ऊर्जा का संचार हार्टफुलनेस के द्वारा पुनर्स्थापित किया जाएगा। इससे व्यक्तित्व विकास, एकाग्रता, जुझारुपन, इच्छाशक्ति में अभिवृद्धि होने के साथ ही गुस्से और डर आदि नकारात्मक भावों का नियमन होता है। इससे आंतरिक शांति का विकास होता है। यह जीवन को परम ध्येय की ओर ले जाती है।
बच्चे सूंघ कर बताएंगे रंग और बालों से पढ़ेंगे अक्षर:
उन्होंने बताया कि ब्राइट माइंड्स एक ब्रेन एक्टिवेशन प्रोग्राम है जो बच्चों की एनालिटिकल, रीजनिंग और क्रिएटिविटी बढ़ा देता है। इससे बच्चों के दिमाग की क्षमताओं के विकास की गति और दायरा बढ़ाया गयाहै। इसके लिए योग, मेडिटेशन, संगीत, नृत्य, रिलैक्सेशन और बिहेवियरल साइंस को मिलाकर बच्चों को ट्रेनिंग दी गई है। इसमें सुनने, सूंघने, स्पर्श और देखने की क्षमता को बढ़ाया गया है। बच्चों को बिना आंखें खोले चीजों का रंग पहचानने का अभ्यास कराया गया है। इसके लिए टच, फील और स्मेल को विकसित करने का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रोग्राम से लॉजिकल थिंकिंग, एनालिसिस, सीक्वेंसिंग, मैथमेटिक्स, क्रिएटिविटी, इमेजिनेशन आर्ट्स इत्यादि स्किल्स को बढ़ाकर बच्चों की ब्रेन को एक्स्ट्राऑर्डिनरी बन जाता है। उन्होंने बताया कि ब्राइटर माइंड से प्रशिक्षित बच्चे योग महोत्सव के दौरान अपने कौशल का प्रदर्शन भी करेंगे। प्रशिक्षण के माध्यम से बच्चों के दोनों मस्तिष्कीय गोलार्द्धों की सक्रियता को बढ़ाया गया है। प्रशिक्षित बच्चे सूंघकर रंग पहचानेंगे। इसके अतिरिक्त बालों के स्पर्श से बंद आंखों में पुस्तक एवं अन्य मुद्रित सामग्री को पढ़ेंगे। विद्यार्थियों के लिए शिविर स्थल पर नि:शुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। इस शिविर के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414005522 पर केके शर्मा से ली जा सकती है। 
किशनगढ़ दर्पण नए संस्करण का विमोचन:
किशनगढ़ दर्पण बिजनेस गाइड का विमोचन 6 अप्रैल को श्री निंबार्क पीठ काचरिया के पीठाधीश्वर जयकृष्ण देवाचार्य जी ने किया। दर्पण की प्रति 1008 मुनिसुव्रतनाथ भगवान के समक्ष अर्पण की गई। संपादक विकास छाबड़ा ने बताया कि इस बार मार्बल एरिया का विस्तार होने से दर्पण की साइज को बड़ा किया गया है। वहीं बिज़नेस डाटा प्रकाशन का प्रारूप यूनिवर्सल स्टैंडर्ड के अनुसार किया गया। दर्पण में करीब 85 बिजनेस कैटेगरी को शामिल किया गया है। दर्पण की पेपर, प्रिंटिंग व बाइंडिंग क्वालिटी को और भी बेहतर किया गया है। बिजनेस दर्पण की और अधिकारी मोबाइल नंबर 9214687706 पर विकास छाबड़ा ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (07-04-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...