मालपुरा के एसडीएम सुखराम खोखर ने पटवारी अमित जैन को दी गालियां। टोंक कलेक्टर ने कहा मुझे नहीं है जानकारी। विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने कहा पटवारी नहीं करता काम। ——————–

#1684
image image———————–
राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा क्षेत्र के एसडीएम सुखराम खोखर और राजपुरा क्षेत्र के पटवारी अमित कुमार जैन का एक ऑडियो टेप सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। 22 अगस्त के संवाद में खोखर ने पटवारी जैन को भद्दी गालियां दी हैं। यहां तक कि पटवारी को नाजायज औलाद तक कहा। एसडीएम खोखर इतने गुस्से में थे कि उन्होंने पटवारी को सरे आम अनगिनत जूते मारने तक की धमकी दी। हालांकि इस संवाद में पटवारी जैन ने भी अपने अंदाज से खोखर को जवाब भी दिया। वायरल हुए टेप से जाहिर होता है कि टोंक जिले के प्रशासन में सही तरीके से काम नहीं हो रहा है। हालात बद से बदत्तर हैं। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि 23 अगस्त को जब मैंने टोंक जिले के कलेक्टर महावीर प्रसाद शर्मा से पूरे घटनाक्रम के संबंध में जानकारी चाही तो कलेक्टर ने कहा कि मुझे तो घटना के बारे में कुछ भी पता नहीं है। कलेक्टर का यह बयान भी बताता है कि उनका अपने प्रशासन पर कोई नियंत्रण नहीं है। क्योंकि एसडीएम और पटवारी के गाली गलौज वाला टेप सिर्फ सोशल मीडिया में ही वायरल नहीं हो रहा बल्कि 23 अगस्त को दैनिक भास्कर सहित अनेक अखबारों में भी ऑडियो टेप के अनुरूप खबर प्रकाशित हुई है। ऐसा प्रतीत होता है कि जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद शर्मा तथ्यों को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। हो सकता है कि कलेक्टर अपने एसडीएम को भी बचाने के प्रयास में हों।
मेरे आवाज नहीं-खोखर:
ऑडियो टैप के संबंध में आरोपी एसडीएम खोखर ने कहा कि मेरा पटवारी अमित जैन से कोई विवाद नहीं हुआ है। सोशल मीडिया में गाली गलौज का जो टेप वायरल हो रहा है, वह मेरी आवाज नहीं है। एसडीएम खोखर की यह सफाई बताती है कि वे सफेद झूठ बोल रहे हैं। मालपुरा के जिन लोगों का रोजाना खोखर से वास्ता पड़ता है, उनका दावे के साथ कहना है कि यह आवाज खोखर की ही है।
विधायक कन्हैयालाल चौधरी की साफगोई:
पूरे घटनाक्रम के संबंध में मैंने मालपुरा के क्षेत्रीय विधायक कन्हैयालाल चौधरी से भी सम्पर्क किया। चौधरी ने अपने स्पष्ट अंदाज में कहा कि एसडीएम खोखर ने पटवारी जैन को डांटा है। मैंने ही पटवारी की शिकायत एसडीएम से की थी। मेरे पास राजपुरा ग्राम पंचायत के सैकड़ों किसान आए और उन्होंने शिकायत की कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ पटवारी अमित जैन नहीं दे रहा है। वर्षा की वजह से जो नुकसान हुआ है, उसका इंद्राज राजस्व रिकॉर्ड में पटवारी नहीं कर रहा है। इस पटवारी की पहले भी अनेक शिकायतें आई हैं। चौधरी ने कहा कि जब सरकार किसानों को मदद करना चाहती है तो फिर पटवारी राजस्व रिकॉर्ड में नुकसान का इंद्राज क्यों नहीं कर रहा? उन्होंने कहा कि मेरी शिकायत पर ही एसडीएम खोखर ने पटवारी जैन को डांटा है और अब पटवारी अपनी गलती छुपाने के लिए एसडीएम पर गाली-गलौज का आरोप लगा रहा है।
पटवारी हड़ताल पर:
एसडीएम ने पटवारी के साथ जो गाली-गलौज की है उसके विरोध में 23 अगस्त से मालपुरा के सभी पटवारी हड़ताल पर चले गए हैं। पटवारियों ने मालपुरा तहसील कार्यालय के बाहर बेमियादी धरना शुरू कर दिया है। पटवारियों की मांग है कि जब तक खोखर को एसडीएम के पद से नहीं हटाया जाता, तब तक हड़ताल जारी रहेगी।
पहले के एसडीएम दुष्कर्म के आरोप में हट चुके हैं:
ऐसा प्रतीत होता है कि मालपुरा के एसडीएम का विवादों से नाता रहता ही है। खोखर से पहले प्रभातीलाल जाट को दुष्कर्म के आरोपों के चलते एसडीएम के पद से हटाया गया था। खोखर की नियुक्ति अभी चार माह पहले ही मालपुरा के एसडीएम के पद पर हुई है।

(एस.पी. मित्तल) (23-08-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें।
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal blogger

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...