चीन से सिंधी परिवार लगातार अजमेर आ रहे हैं।

चीन से सिंधी परिवार लगातार अजमेर आ रहे हैं।
आदर्श नगर निवासी जितेश के साथ चीनी दोस्त एलेक्स भी आया है।
अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन ने चीन से आने वालों पर निगरानी की सख्त जरूरत बताई।
किशनगढ़ के युवक को 14 दिनों तक अस्पताल में भी रखा जाएगा। 

============

चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस से भारत में दहशत का माहौल है, चीन में कारोबार रोजगार के लिए बड़ी संख्या में भारतीय रह रहे है, लेकिन अब कोरोना वायरस की वजह से ऐसे भारतीय भारत लौट रहे हैं। राजस्थान के अजमेर में भी बड़ी संख्या में खासकर सिंधी परिवारों के युवा अजमेर लौट रहे हैं। जिले के किशनगढ़ में सिंधी परिवार के 25 वर्षीय एक युवक को एक फरवरी को ही अजमेर के जेएलएन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अनिल जैन ने बताया कि चूंकि यह युवक चीन के कुचाऊ शहर से आया है, इसलिए अब उसे 14 दिनों तक विशेष निगरानी में रखा जाएगा। कोरोना वायरस की जांच के लिए युवक के नमूने पुणे स्थित लैब में भेज दिए गए हैं। डॉ. जैन ने कहा कि इन दिनों जो लोग भी चीन से आ रहे हैं उन्हें विशेष निगरानी में रहना चाहिए। ऐसे लोग बहुत जरूरी होने पर घर से बाहर निकले। जिन लोगो को छींक, जुकाम, सिरदर्द आदि की शिकायत है, उन्हें तत्काल अस्पताल में आना चाहिए। चीन से अजमेर आने वाले लोगों की निगरानी के लिए जिला प्रशासन का भी ध्यान आकर्षित किया जाएगा। हाल ही में चीन से आए लोग सामूहिक तौर पर लोगों से मिलते हैं तो यह खतरनाक स्थिति हो सकती है। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। अजमेर के लोगों को भी चाहिए कि वे चीन से आने वाले व्यक्तियों से मुलाकात से फिलहाल परहेज करें।
वहीं दूसरी ओर अजमेर में चीन से आने वाले लोगोंकी संख्या लगातार बढ़ रही है। चूंकि अजमेर में सिंधी समुदाय के युवा बड़ी संख्या में चीन में कारोबार कर रहे हैं। इसलिए अब ऐसे लोग लगातार वापस आ रहे हैं। आदर्श नगर निवासी जितेश देवानी ने बताया कि वह 19 जनवरी को ही अपने भाई पकंज और दोस्त एलेक्स के साथ अजमेर आया है। चूंकि चीन में कोरोना वायरस की दहशत है, इसलिए अपनी पत्नी, बेटी और माताजी को भी 31 जनवरी को बुला लिया है। अजमेर में आने के बाद लगातार सतर्कता बरती जा रही है। हालांकि चीन में आने वाले उनके परिवार के किसी भी सदस्य को छींक, जुकाम, सिरदर्द आदि की शिकायत नहीं हुई है, लेकिन फिर भी वे गरम पानी पी रहे हैं। दवाई के तौर पर 30 एमएल एल्कोहल भी ले रहे हैं। इसी प्रकार मुंह पर मास्क भी बांध रखा है।
किशनगढ़ एयरपोर्ट पर निगरानी की सुविधा नहीं:
अजमेर के किशनगढ़ एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले लोगों की निगरानी की कोई सुविधा नहीं है। ऐसे में किशनगढ़ एयरपोर्ट पर उतर कर चीन से आने वाले यात्री अजमेर घरों की ओर चले जाते हैं। एयरपोर्ट के निदेशक अशोक कपूर का कहना है कि किशनगढ़ एयरपोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय विमान नहीं आते हैं, इसलिए ऐसी निगरानी की कोई व्यवस्था नहीं है। आमतौर पर ऐसी व्यवस्था अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर ही होती है। चीन से आने वाले यात्री पहले दिल्ली पहुंचते हैं और फिर किशनगढ़ एयरपोर्ट तक आते हैं। फिलहाल किशनगढ़ और दिल्ली के बीच हवाई सेवा उपलब्ध है। एयरपोर्ट के अतिरिक्त रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर भी निगरानी की सुविधा नहीं है। हालांकि सरकार ने कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए चीनी नागरिकों के भारत आने पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन जो भारतीय चीन से लौट रहे हैं उन पर अधिक तक कोई गंभीरता नहीं दिखाई गई है।
(एस.पी.मित्तल) (02-02-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...